आगामी 20 सितंबर से शुरू होगा सर्वजन दवा सेवा अभियान, फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर आशा कर्मी होंगी प्रशिक्षित

दिवाकर तिवारी l

रोहतास। जिला समाहरणालय स्थित डीआरडीए संवाद कक्ष में शुक्रवार को फाइलेरिया यानी हाथी पांव उन्मूलन को लेकर आगामी 20 सितंबर से शुरू होने वाले सर्वजन दवा सेवन अभियान के सफल क्रियान्वयन को देखते हुए रोहतास सिविल सर्जन डॉक्टर के एन तिवारी की अध्यक्षता में एक बैठक की गई। जिसमें जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं अनुमंडल अस्पताल के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, एचएम, बीएचएम, बीसीएम, डीपीओ, आईसीडीएस सहित अन्य लोग शामिल हुए। सिविल सर्जन डॉ के एन तिवारी ने कहा कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिए आगामी 20 सितंबर से शुरू हो रहे हैं सर्वजन दवा सेवन अभियान के सफल संचालन में सभी का सहयोग जरूरी है। इस बार का अभियान हर बार की अभियान से काफी अलग है। इसलिए दवा सेवन कराने में कई समस्याएं भी सामने आ सकती है। इस समस्याओं को दूर करने को लेकर जिला समन्वय बैठक का आयोजन किया गया है। इसमें अभियान को सफल बनाने को लेकर रणनीति तैयारी करनी है। साथ ही सभी विभागों से किस तरह से सहयोग लिया जाए उस पर भी विस्तृत रणनीति तैयार की जाएगी।
बैठक में मौजूद अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर अशोक कुमार सिंह ने कहा कि अभियान को सफल बनाने में आशा कर्मियों की अहम भूमिका होती है। लोगों को दवा खिलाने को लेकर जल्द ही जिला स्तर से लेकर प्रखंड स्तर तक आशा कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। इसके लिए उन्होंने संबधित अधिकारियों को जिलास्तर मास्टर ट्रेनिंग देने के लिए निर्देशित किया।
वहीं बैठक में मौजूद डब्ल्यूएचओ के जोनल कोऑर्डिनेटर डॉक्टर अरुण कुमार ने लोगों को अभियान को सफल बनाने के लिए माइक्रो प्लान, रैपिड रिस्पांस टीम के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान किया। जबकि पिरामल स्वास्थ्य के अभिषेक कुमार सिंह ने एमडीए अभियान के दौरान खिलाई जाने वाली दवाइयों का डेली रिपोर्ट करने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान दवा सेवन कर चुके व्यक्तियों का डेली व ससमय रिपोर्टिंग जरूरी है और यह रिपोर्टिंग मोबाइल एप के माध्यम से किया जाएगा। पीसीआई इंडिया के अमरेश कुमार द्वारा जीविका, शिक्षा विभाग, आईसीडीएस विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर अभियान को सफल बनाने के लिए अपील किया गया। बैठक में डीपीएम अजय कुमार सिंह, डीआईओ आरकेपी साहू, डीपीओ आईसीडीएस रश्मि रंजन, सीडीओ डॉ राकेश कुमार, जिला मूल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी अमित कुमार, वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी जयप्रकाश गौतम, डीएस डॉ श्री भगवान, डीसीएम चंदा कुमारी, पीसीआई इंडिया के डीएमसी विशाल कुमार चौहान सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

You may have missed