पितृपक्ष मेला सफल आयोजन के लिए जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त को सफाई एवं आवारा पशू पर अभियान चलाए

DHIRAG GUPTA.

चांद चौरा से विष्णु पद जाने वाले मुख्य मार्ग में अतिक्रमण वाद चलकर रास्ते को अतिक्रमण मुक्त बनाएं- जिलाधिकारी

गया। पितृपक्ष मेला 2023 के सफल आयोजन तथा देश विदेश से आने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के साथ साथ उनकी छोटी बड़ी गाड़ियों के पड़ाव में कोई समस्या न हो इसे लेकर जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम, वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती, नगर पुलिस अधीक्षक एवं नगर आयुक्त द्वारा संयुक्त रूप से मेला क्षेत्र के सभी पार्किंग स्थल का घूम घूम कर जायजा लिया गया, ताकि जो भी कमियां रहे समय रहते उसे दुरुस्त करवाया जा सके।मालूम हो कि इस वर्ष पितृपक्ष मेला 28 सितंबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर तक चलेगा, इस 15 दिनों में लाखों तीर्थयात्री तर्पण करने यहां आते हैं, प्रशासन द्वारा हर स्तर पर यात्रियों की सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के लिये बेहतर से बेहतर काम करवायी जा रही है, ताकि यात्रियों को कोई छोटी से छोटी भी असुविधा न हो सके। साथ ही छोटे बड़े वाहन को पूरे सुसज्जित रूप से पड़ाव काफी अहम रहेगा, ताकि यात्रियों के वाहन पड़ाव में दिक्कत न हो इसके अलावा सभी पार्किंग स्थल पर ड्राइवर एवं ड्राइवर के सहयोगी को बैठने, नहाने, पेजल, टॉयलेट इत्यादि का भी व्यवस्था पूरी रखें ताकि उन्हें भी कोई समस्या ना हो। गया कॉलेज खेल परिसर पार्किंग स्थल का निरीक्षण किया गया है और बताया गया कि यहां लगभग 100 बड़े वाहन पड़ाव की क्षमता है। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता आरसीडी को निर्देश दिया कि पार्किंग स्थल में आने वाले रास्ते को अच्छे तरीके से समतल करवाई इसके साथ ही नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि पार्किंग स्थल के अंदरूनी भाग जहां वहां पड़ाव होगी उसे स्थान को समतल करावे।कार्यपालक अभियंता पीएचईडी ने बताया कि खेल परिसर में 40 टॉयलेट रहेंगे, पांच चापाकल है उसे पूरी तरह से चालू करवा दिया जाएगा इसके अलावा अतिरिक्त पालीवार वाटर टैंकर की भी व्यवस्था रहेगी। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि पार्किंग स्थल एवं रास्ता में रोशनी की पूरी व्यवस्था रखें इसके साथ ही बरसात को देखते हुए जहां भी पानी जमता है उसे स्टोन डस्ट देकर समतल कारण कहीं भी पानी न जमे यह सुनिश्चित कारण।अधिक संख्या में वाहनों का पड़ाव होता है इसलिए कोई आगजनी की घटना ना हो इस उद्देश्य से एक फायर सेफ्टी की यूनिट हर हाल में लगवाए।
वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मे आई हेल्प यू काउंटर एवं पुलिस शिविर पूरे अच्छी तरीके से प्रभावशाली रूप से कार्य करें इसे थाना प्रभारी सुनिश्चित कराएं। खेल परिसर से विष्णुपद मेला क्षेत्र में यात्रियों को जाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था विशेष रूप से करें।कोरला हॉस्पिटल संक्रामक रोग अस्पताल में बनाए जाने वाले छोटी वाहनों का पार्किंग स्थल का निरीक्षण किया गया है। फील्ड में जमे पानी देख कर डीएम ने पानी निकासी की व्यवस्था तुरंत करवाने को कहा, बताया गया कि पानी निकासी नाली के सहारे होता है और जो अतिक्रमित हो गया है। डीएम ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि तुरंत नोटिस निर्गत कर अतिक्रमण वाद चलाये। जेसीबी लगाकर फील्ड को पूरा समतल करावे जरूरत पड़ने पर खनन पदाधिकारी से समन्वय कर स्टोन डस्ट डालकर समतल करा दें। हर हाल में पानी निकासी की पूरी व्यवस्था रखें।
नगर आयुक्त ने बताया कि चुकी यह क्षेत्र रात्रि के दौरान काफी डार्क रहता था तो इस वर्ष नया हाई मास्ट लाइट पितृपक्ष मेला के पहले लगाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पर्यटन विभाग द्वारा 16 बड़े आकार का लाइट भी लगवाया जा रहा है। पुलिस शिविर की भी यहां व्यवस्था रहती है।कार्यपालक अभियंता पीएचडी ने बताया कि यहां अस्थाई 10 टॉयलेट का निर्माण करवाया जाता है इसके अनुसार नियमित रूप से लगातार दो पानी के टैंकर भी उपलब्ध रखा जाता है ड्राइवर एवं उनके सहयोगी को नहाने के लिए स्टैंड पोस्ट के माध्यम से भी पानी दिया जाता है। जिला पदाधिकारी ने चांद चौरा से विष्णुपद मंदिर तक पैदल भ्रमण कर तैयारियों का पूरे गहराई से जायजा लिया है। चांद चौरा में वन-वे रखने का निर्देश दिए हैं। यात्रियों की भीड़ का दबाव अत्यधिक चांद चौरा मोड पर देखा जाता है इस उद्देश्य से तगड़ा पी०ए० सिस्टम की व्यवस्था रखने को कहा है। इसके अलावा उसने कहा कि जहां पर ज्यादा भीड़ रहती है वह स्थान पर पर्याप्त संख्या में हाई रेगुलेशन वाला कैमरा हर हाल में लगे इसके अलावा छोटी-छोटी गलियों, घाट और अन्य जगहों पर ड्रोन के माध्यम से भी इस बार निगरानी रखें।

You may have missed