महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में जीविका द्वारा अच्छा कार्य किया

लाँलिपाँप ब्यूरो ।

गया।सिविल सर्जन रंजन कुमार सिंह द्वारा फीता काट कर गौतम बुद्ध कुष्ट आश्रम, गया में दर्पण जीविका दीदी की रसोई का उद्घाटन किया गया है। इस अवसर पर जीविका दीदियों से कहा कि भारत जीविका दीदी की रसोई के माध्यम से आपके द्वारा कुष्ट आश्रम में पहले से भोजन उपलब्ध कराया जा रहा था। आप सभी को दीदी की रसोई को नया भवन मिलने पर ढेरों शुभकामनाएँ। आप इस नए भवन का सदुपयोग करते हुए भविष्य में और बेहतर ढंग से दीदी की रसोई का संचालन करेंगे।डीपीएम हेल्थ नीलेश कुमार ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में जीविका द्वारा अच्छा कार्य किया गया है। इससे आज पुरे विश्व में जीविका का नाम हो रहा है। जीविका दीदी की रसोई होने से अस्पताल आने वाले मरीजों सहित आगंतुकों के लिए स्वच्छ भोजन की व्यवस्था हुई है। पीरामल फाउंडेशन के जिला टीम लीड नरेंद्र सिंह ने कहा कि दीदी की रसोई के माध्यम से आपके द्वारा बना भोजन घर के खाने जैसा भाव देता है। यह बताने की जरुरत नहीं कि आप और आपकी संस्था का कार्य पूरे बिहार में प्रसंशनीय है।
जीविका डीपीएम आचार्य मम्मट ने दर्पण जीविका दीदी की रसोई को भवन उपलब्ध करने लिए जिला पदाधिकारी, गया, त्यागराजन एस एम का धन्यवाद किया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छ भोजन जरूरी है। हमारा खानपान जैसा होता है, वैसा ही हमारा स्वास्थ्य होता है। आप सभी दीदी की रसोई में स्वच्छता एवं भोजन की गुणवत्ता बनाये रखिये।प्रबंधक गैर कृषि विनय कुमार ने कहा कि जीविका दीदियों द्वारा दीदी की रसोई के माध्यम से स्वच्छ एवं गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध करने का प्रयास किया जा रहा है। वर्तमान में पुरे बिहार में एक सौ से अधिक जीविका दीदी की रसोइयों का संचालन किया जा रहा है। गया में पहले से चार अस्पतालों-सदर अस्पताल, मानपुर, अनुमंडल अस्पताल, शेरघाटी, अनुमंडल अस्पताल, टेकारी एवं प्रभावती अस्पताल, गया में दीदी की रसोई का संचालन सफलतापूर्वक किया जा रहा है।
इस अवसर पर सिविल सर्जन, डीपीएम हेल्थ एवं डीपीएम द्वारा जीविका द्वारा दर्पण दीदी की रसोई निकट पौधरोपण भी किया गया है।इस अवसर पर जीविका के प्रबंधक स्वास्थ्य एवं पोषण कुंदन लाल साह, प्रबंधक संचार दिनेश कुमार, बीपीएम चंदौती रश्मि कुमारी, युवा पेशवर मोनिका कुमारी एवं रितिका रमन, जीविकोपार्जन विशेषज्ञ दिवाकर, दर्पण जीविका संकुल संघ की अध्यक्ष पूजा देवी, दीदी की रसोई अध्यक्ष रिंकी देवी, प्रतिनिधि जीविका दीदियां एवं अन्य लोग मौजूद थे।

You may have missed