मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द के वातावरण में मनाने को लेकर बैठक

मनोज कुमार ।

गया, जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती की संयुक्त अध्यक्षता में मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द के वातावरण में मनाने तथा विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक करते हुए सम्मानित सदस्यों से उनके क्षेत्र में की जा रही तैयारियों के संबंध में अवगत हुए।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि जिस तरह रामनवमी एवं बकरीद के त्योहार में विधि व्यवस्था तथा शांति व्यवस्था संधारण किया गया था उसी प्रकार मुहर्रम पर्व में भी संधारित कराया जाएगा। किसी भी स्थिति में डीजे का प्रयोग नहीं किया जाएगा। डीजे पर पूर्णता पाबंदी रखी गई है इसके लिए सभी थानाध्यक्ष अपने एरिया के डीजे संचालकों के साथ बैठक कर ली गयी है। मुहर्रम पर्व के अवसर पर निकलने वाले जुलूस को ध्यान में रखते हुए सभी थाना रूट वेरीफाई कर ली गयी है और उसी रास्ते से ही जुलूस निकाला जाएगा।
उन्होंने शांति समिति के सभी सम्मानित सदस्यों को कहा कि अपने क्षेत्र के ताजिया के ऊंचाई को भी आकलन कर लें ताकि रास्ते में बिजली तार या अन्य चीजों से टच न हो सके। उन्होंने सभी शांति समिति के सदस्यों को अवगत कराया कि मुहर्रम पर्व को देखते हुए संवेदनशील अतिसंवेदनशील रास्तों को चिन्हित किया गया है वहां पदाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति रखी जाएगी। आप सभी सम्मानित व्यक्तियों से अनुरोध है कि अपने अपने क्षेत्र में स्वयं उपस्थिति रखते हुए मोहर्रम के जुलूस को शांति माहौल में पार करवाएं। अपने पर्यपत वोलेंटियर्स को जुलूस में हर हाल में रखे साथ ही सभी जुलूस के आयोजक को कहा कि आपके जुलूस में कौन कौन लोग हैं, उसकी पहचान के लिये एक टीम रखे, जिससे असामाजिक तत्व चिन्हित हो सके ताकि विधि व्यवस्था पूरी तरह से बरकरार रहे।उन्होंने कहा कि विधि व्यवस्था से संबंधित किसी भी समस्या होने पर त्वरित गति से जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 0631 2222253/59 पर संपर्क करते हुए जानकारी उपलब्ध करवाए इसके साथ ही वरीय अधिकारियों को भी सूचित करें ताकि विधि व्यवस्था को कायम रखा जा सके।
जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त नगर निगम को निर्देश दिया कि कर्बला जाने के रास्ते तथा कर्बला में पर्याप्त बिजली की व्यवस्था आवश्यकतानुसार सीसीटीवी अधिष्ठापन पेयजल की व्यवस्था साफ सफाई का मुकम्मल व्यवस्था तथा मोबाइल टॉयलेट भी लगवाए।
उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी एवं वरीय उप समाहर्ता नजारत को निर्देश दिया कि पर्याप्त सीसीटीवी, ड्रोन, वीडियोग्राफी, लाइट आदि की व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करे।
उन्होंने कहा कि जुलूस रुट के मेजर रास्ता जो खराब थे, उसका पूरा सर्वे हो चुका है, रोड बनाने का भी काम अंतिम चरण में है।