कोसडिहरा गांव में मनाई गई महाराणा प्रताप की जयंती

मनोज कुमार ।
सैकड़ों की संख्या में गणमान्य लोग हुए शामिल.

गया: महाराणा विचार मंच के बैनर तले बाईपास रोड स्थित कोसडिहरा गांव में महाराणा प्रताप की जयंती मनाई गई. इस दौरान सैकड़ों की संख्या में गणमान्य लोग शामिल हुए. जहां लोगों ने महाराणा प्रताप की मूर्ति पर माल्यार्पण किया और उनके समर्थन में जमकर नारे भी लगाए.
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल बिहार सरकार के पूर्व मंत्री अवधेश कुमार सिंह ने कहा कि महाराणा प्रताप हमारे लिए प्रेरणा के स्रोत रहे हैं. उन्होंने अपना पूरा जीवन संघर्ष करते हुए बिताया था. मुगल शासन के खिलाफ उन्होंने लंबी लड़ाई लड़ी थी. लेकिन कभी भी मान सम्मान के साथ समझौता नहीं किया. नई पीढ़ी को उनके बारे में जानने की जरूरत है ताकि संघर्ष कैसे किया जाता है ? इसकी जानकारी युवा पीढ़ी को हो. किसी भी परिस्थिति में हिम्मत नहीं हारना चाहिए. महाराणा प्रताप का जीवन हमें यही प्रेरणा देता है. आज के कार्यक्रम के दौरान महाराणा विचार मंच से जुड़े लोगों ने यह निर्णय लिया है कि समाज की वैसी बेटियां, जिनके घर की हालत अच्छी नहीं है, ऐसे में 5 बेटियों की शादी सदस्यों के द्वारा स्वयं के खर्चे से कराई जाएगी. इतना ही नहीं समाज के जो बच्चे पढ़ने-लिखने में काफी अच्छे हैं, लेकिन पैसे की कमी के कारण वह आगे की शिक्षा हासिल नहीं कर पाते हैं, तो 10 बच्चों को चिन्हित कर उनकी पढ़ाई का खर्चा भी मंच के सदस्यों के द्वारा निर्वहन किया जाएगा. इस तरह की जागरूकता समाज के लिए एक अच्छी पहल है. आज के कार्यक्रम में समाज के कई गणमान्य लोग शामिल हुए हैं. ऐसे में समाज की एकजुटता को और बल मिलेगा.
इस मौके पर स्थानीय सांसद विजय कुमार मांझी, भाजपा विधायक वीरेंद्र कुमार सिंह, जहानाबाद की पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष संगीता सिंह, नागेंद्र सिंह, विनय सिंह, राजेश सिंह चौहान, बृजभूषण सिंह चौहान, रामनंदन सिंह, शैलेंद्र सिंह, अरविंद कुमार सिंह सहित सैकड़ों लोग शामिल हुए.

You may have missed