नामांकन पत्रों की जांच में छोटे दल एवं निर्दलीय प्रत्याशियों को लगा झटका

दिवाकर तिवारी ।

काराकाट से मात्र 14 प्रत्याशी मैदान में, कई प्रत्याशी हुए बाहर ।

सासाराम। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में काराकाट लोक सभा क्षेत्र से नामांकन करने वाले छोटे दलों एवं निर्दलीय प्रत्याशियों को नामांकन पत्रों की जांच के बाद बड़ा झटका लगा है। जिला समाहरणालय स्थित डीएम सह जिला निर्वाची पदाधिकारी नवीन कुमार के कार्यालय कक्ष में प्रेक्षकों की मौजूदगी में करीब चार घंटे से ज्यादा चली जांच में मात्र 14 नामांकन पत्र हीं वैध पाए गए हैं और 13 उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों को रिटर्निंग अधिकारी ने तकनीकी आधार पर रद्द कर दिया है। बता दें कि काराकाट लोकसभा क्षेत्र के लिए अंतिम चरण में आगामी एक जून को मतदान होना है। जिसको लेकर नामांकन के अंतिम दिन तक कुल 27 प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया था।

प्रेक्षकों की मौजूदगी में बुधवार को सभी नामांकन पत्रों की जांच की गई और तकनीकी आधार व निर्वाचन आयोग के निर्देशों का सही तरीके से पालन नहीं करने पर 13 नामांकन पत्रों को खारिज कर दिया गया। जिसमें ज्यादातर छोटे दल एवं निर्दलीय प्रत्याशी शामिल है। वहीं नाम वापसी की अंतिम तिथि 17 मई निर्धारित की गई है। जिसके बाद प्रत्याशियों की अंतिम सूची के साथ चुनाव चिह्न जारी किए जाएंगे। नामांकन पत्रों की जांच के बाद एनडीए प्रत्याशी उपेंद्र कुशवाहा, निर्दलीय प्रत्याशी पवन सिंह, इंडी गठबंधन प्रत्याशी राजाराम सिंह, निर्दलीय प्रत्याशी प्रतिमा देवी, प्रदीप कुमार जोशी, विकास विनायक, राजेश्वर पासवान, प्रयाग पासवान, इंद्र राज रोशन, धीरज कुमार सिंह समेत 14 प्रत्याशी मैदान में है। जबकि निर्दलीय प्रत्याशी किरण प्रभाकर, प्रिंस सिंह राणा, संजय प्रसाद कुशवाहा सहित कुल 13 प्रत्याशीयों के नामांकन निरस्त कर दिए गए हैं।
गौरतलब हो कि नामांकन पत्रों की जांच को लेकर बुधवार को समाहरणालय परिसर में पूरे दिन काफी गहमागहमी रही और नामांकन पत्र निरस्त होने के बाद बाहर आए कई प्रत्याशियों ने फार्म की जांच आदि को लेकर सवाल भी उठाएं।