डीएम ने बारी बारी सभी एसएफसी विभाग के एजीएम से हर माह निर्गत होने वाले एसआईओ की जानकारी ली

मनोज कुमार ।

गया, जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में आपूर्ति विभाग एव एसएफसी विभाग के पदाधिकारियों के साथ नियमित अनाज का उठाव एव वितरण के उद्देश्य से टास्क फोर्स की बैठक की गई।डीएम ने सभी खाद्य विभाग के एमओ को निर्देश दिया कि हर माह नियमित रूप से अनाज का वितरण निर्धारित मात्रा के साथ करवाये। निर्धारित मात्रा से कम वजन अनाज वितरण की स्थिति में संबंधित जन वितरण दुकानदार से लेकर एमओ पर भी कार्रवाई की जाएगी।बैठक में बताया गया कि बेला, खिजर सराय एव परैया में लेबर की समस्या के कारण गोदाम से अनाज का उठाव धीमी है, इसपर डीएम ने संबंधित अनुमण्डल पदाधिकारी को अगले 3 दिनों के अंदर बैठक कर समस्या को समाधान करवाने को कहा है।
डीएम ने बारी बारी सभी एसएफसी विभाग के एजीएम से हर माह निर्गत होने वाले एसआईओ की जानकारी ली। निर्देश दिया कि जब गोदाम में अनाज भरपूर मात्रा में उपलब्ध है, बावजूद एसईओ निर्गत में कोई देरी नही करे। उन्होंने निर्देश दिया है कि गोदाम स निकलकर जन वितरण दुकान तक पहुचने वाले अनाज को हर हाल में माप तौल के बाद ही गाड़ी से उतरवाए। साथ ही एसएफसी के अधिकारी सुनिश्चित करवाये की जन वितरण दुकानों में अनाज उतारने के दौरान पर्याप्त लेबर उपलब्ध रहे। उन्होंने अनाज की गुणवत्ता की नियमित जांच करने काफी निर्देश एसएफसी के अधिकारी को दिया है।

अनाज वितरण के समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि वैसे जन वितरण की दुकान जहां 90% से कम वितरण हुआ है उन संबंधित दुकानों में अनाज ना उठाव करने वाले लाभार्थियों का सूची जिला पदाधिकारी को उपलब्ध करावे ताकि जिला स्तर से धावा दल गठित कर उन संबंधित राशन कार्ड धारी का भौतिक जांच करवाया जा सके।
राशन कार्ड धारी का आधार सीडिंग काफी महत्वपूर्ण है। जहां भी आधार सीडिंग कम है संबंधित एमओ कैंप लगाकर आधार सीडिंग करवाये।
राशन कार्ड धारी का ई- केवाईसी करवाया जा रहा है। इसे लेकर कोच, खिजर सराय, मानपुर एव डुमरिया में काफी कम प्रगति को देखते हुए संबंधित एमओ को फटकार लगाया और ई केवाईसी हेतु सभी राशन कार्ड धारी को जागरूक करने का निर्देश दिए हैं।
डीएम ने सभी अनुमण्डल पदाधिकारी से जानकारी लिया कि विभिन्न स्रोतों से जन वितरण दुकानदारों के विरुद्ध प्राप्त शिकायतों के एवज में दुकानदारों के विरुद्ध क्या-क्या कारवाइयां की गई है, इसकी जानकारी लिया है। अनुमण्डल पदाधिकारी सदर ने बताया कि मार्च से अबतक 20 जन वितरण दुकानों से स्पष्टीकरण पूछा गया है उसमें 4 लाइसेंस भी रदद् की गई है।
नीमचक बथानी ने बताया कि अप्रैल माह में 01 प्राथमिकी दर्ज की गई है। जो अतरी प्रखण्ड की है, इस दुकान में अनाज का स्टॉक में काफी अंतर पाया गया है। आमजनों को निर्धारित मात्रा से कम अनाज का वितरण किया है।टिकारी में मार्च में 02 एव अप्रैल में भी 02 प्राथमिकी दर्ज की गई है। मार्च अप्रैल में कुल 14 दुकानों से स्पष्टिकरण पूछा गया है। जिसकी रिपोर्ट एव सुनवाई चल रही है।शेरघाटी अनुमण्डल पदाधिकारी ने बताया कि मई माह में 4 प्रार्थमिकी दर्ज की गई है जिसमे डोभी में 03 एव 01 इमामगंज में हुआ है।
डीएम ने सभी अनुमण्डल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वैसे जन वितरण दुकान जो लाभुकों को कम अनाज देता है, स्टॉक में अंतर रखे या कोई अन्य गड़बड़ी करने वालो पर कड़ाई से जांच करते हुए कार्रवाई करे। हर हाल में लाभुकों को पूरी मात्रा एव क्वालिटी वाली अनाज मिले, इसे सुनिश्चित करवाये।
बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी, एसएफसी विभाग के अधिकारी सहित सभी एमओ एव सभी एजीएम उपस्थित थे।