शहीद कमांडो के बहन की शादी को साथी कमांडो ने बनाया खास शहीद कमांडो के हथेलियों पर पांव रखकर बहन ने ली विदाई, नजारा देख भावुक हुए लोग

दिवाकर तिवारी,

रोहतास। जिले के बिक्रमगंज स्थित आनंद नगर में उस समय एक साधारण शादी खास बन गई जब भारतीय वायु सेना के 16 गरुड़ कमांडो शादी में पहुंच गये। दरअसल 18 नवंबर 2017 को पाकिस्तानी आतंकियों से लोहा लेते जम्मू के बांदीपुर सेक्टर में शहीद हुए अशोक चक्र विजेता गरुड़ कमांडो ज्योति प्रकाश निराला की छोटी बहन की शादी थी। जिसमें शामिल होने के लिए सभी जवान पहुंचे थे।
इस दौरान अपने शहीद साथी की छोटी बहन की विदाई के समय 16 गरुड़ कमांडों ने अपने हथेली पर बहन का पाव रखकर ससुराल के लिए विदा किया। इस दृश्य को देखकर वहां मौजूद सभी लोग भावुक हो गए।

बता दें कि अशोक चक्र विजेता शहीद गरुड़ कमांडो ज्योति प्रकाश निराला भाइयों में अकेला था। उनके ऊपर तीन बहनों की शादी की जिम्मेवारी थी। लेकिन बहन की शादी के पहले ही वे शहीद हो गये। ऐसे में भाई के दोस्तों ने भाई का यह फर्ज निभाया। इससे पहले जब 2019 में शहीद ज्योति प्रकाश की दूसरी बहन की शादी हुई थी। तब उस समय भी 11 की संख्या में गरुड़ कमांडो शहीद के गांव बदलाडीह पहुंचे थे और बहन का पैर अपने हथेलियां पर रखकर वरमाला के स्टेज तक पहुंचाया था। इस बार भी शहीद जवान के 16 गरुड़ कमांडो दोस्त गांव पहुंचे और अपने शहीद दोस्त की बहन को अपने हथेलियां पर विदा किया।
बता दें कि शहीद जवान की बहन सुनीता कुमारी बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर है और उसकी शादी बक्सर के धनसोई के रहने वाले सब इंस्पेक्टर राहुल कुमार के साथ हुई है। अपने शहीद दोस्त के बहन की तमाम रस्म में गरुड़ कमांडो के ग्रुप ने भाई बनकर निभाया। शादी की तमाम रस्में ही नहीं बल्कि शादी के हरेक काम में बढ़-चढ़कर भाग लिया। जिसे देखकर पूरा गांव हतप्रभ था।