निर्जला एकादशी 17-18 जून को मनाया जा रहा आज दोपहर से अत्यधिक भीड़ देखी जा रही

मनोज कुमार .

गया,  निर्जला एकादशी 17-18 जून को मनाया जा रहा है। उक्त अवसर पर आज दोपहर से अत्यधिक भीड़ देखी जा रही है। दूर दराज से आये श्रद्धालुओं रात्रि विश्राम भी मंदिर परिषर या घाट पर ही करेंगे। अगले दिन यानी 18 जून के प्रातः काल से ही श्रद्धालु विष्णुपद मंदिर एवं देवघाट में पूजा-अर्चना करते हुए अपने घर वापस लौटने लगते हैं।
विष्णुपद मंदिर के पुरोहितों ने बताया कि आज रात्रि में विष्णुपद मंदिर बंद नहीं होगा। अर्थात रात्रि 11 बजे मंदिर बंद होता है और सुबह 03 बजे मंदिर का पट खुल जाता है। आम श्रद्धालु सुबह से लेकर रात्रि तक विष्णुपद मंदिर के आसपास तथा देवघाट में ही विश्राम करते हैं। तत्पश्चात अगले दिन मंगल आरती सुबह 5:00 बजे करके वह अपने घर वापसी होते हैं।उक्त पर्व के अवसर पर जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा श्रद्धालुओं को कहीं कोई किसी प्रकार का छोटी से छोटी समस्या भी नहीं हो इसका पूरा ध्यान रखते हुए कई आवश्यक व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं करवाए हैं।
देवघाट पर लगाए गए सभी महिला एवं पुरुष अलग-अलग सभी स्नानागार वाले झरना को चालू करवा दिया गया है। आम आम श्रद्धालु आराम से स्नानागार का प्रयोग कर रहे हैं।
विष्णुपद देवघाट में 38 पुरुष टॉयलेट, 30 महिला टॉयलेट, तीन स्नानागार एवं 50 चेंजिंग रूम है। सभी को फंक्शनल कराया गया है साथ ही आउटसोर्सिंग ऐजेंसी के साथ साथ निगम के सफाई कर्मी भी 3 पाली में लगातार सफाई कर रहे है। सफाई के लिये देव घाट एव मंदिर के लिये डेडिकेटेड 100 से ऊपर सफ़ाई कर्मी लगाए गए हैं।इसके अलावा देव घाट पर फोगिंग मशीन अर्थात स्प्रिंगल मशीन से श्रद्धालुओं को लगातार पानी छिड़काव किया जा रहा है। श्रद्धालुओं इसका भरपूर प्रयोग कर रहे है।
घाट से मंदिर एव मंदिर से घाट जाने वाले संकीर्ण गलियों में स्टैमपिड ( भगदड़ या जाम) की स्थिति नही बने इसके लिये गलियों में मजिस्ट्रेट एव पुलिस पदाधिकारी को लगाया गया है। वो भीड़ पर पूरी नजर रख रहे हैं। भीड़ नियंत्रण के लिए लगातार माईकिंग की व्यवस्था की गई है लगातार अनाउंसमेंट भी किया जा रहा है।
सुरक्षा के दृष्टिकोण से विष्णुपद मंदिर के साथ-साथ देवघाट गजाधर घाट इत्यादि घाटों पर दिन के साथ-साथ रात्रि में भी पुलिस गस्ती कर रही है। बिजली विभाग भी पूरी मुस्तैदी से विष्णुपद क्षेत्र में निर्बाध बिजली आपूर्ति दे रही है। देवघाट पर एंबुलेंस सहित मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति रखी गयी है। साथ मे पर्याप्त संख्या में आवश्यक दवाओं के साथ-साथ ओआरएस भी उपलब्ध है।

अत्यधिक गर्मी को देखते हुए श्रद्धालुओं को पेयजल की समस्या ना हो, इसके लिए विष्णुपद क्षेत्र के तीन अलग-अलग पॉइंट को चिन्हित करते हुए वहां टैंकर की व्यवस्था की गयी है। इसके साथ-साथ सुधा डेहरी की ओर से शुद्ध ठंडा पेयजल टैंकर का भी व्यवस्था करवाया गया है। रात्रि में श्रद्धालु विष्णुपद के क्षेत्र में ही प्रवास करेंगे इसे ध्यान में रखते हुए रात्रि में भी टैंकर में पानी रिफलिंग करने की व्यवस्था रखी गयी है। देवघाट सहित अन्य घाटों पर निगम की ओर से पनशाला भी लगाया गया है, अनेको श्रद्धालु इसका भरपूर प्रयोग कर रहे हैं और खूब पानी पी रहे हैं।
इधर गया जी डैम के कार्यपालक अभियंता द्वारा भी कई तैयारी की गई है। निर्जला एकादशी के शुभ अवसर हजारों श्रद्धालुओं ने विष्णुपद मंदिर में पूजा अर्चना किया। इसके लिए जिला प्रशासन एव जल संसाधन विभाग द्वारा खास इंतजाम की गई है । साफ सफाई, पियाऊ,सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं । सुबह से ही हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ देखी जा जा रही है । स्नान ,पूजा आदि के लिए खासतौर पर जल संसाधन विभाग द्वारा फल्गु नदी के बीच में निर्मित Water makeup system सुबह से ही चालू रखा गया है,ताकि श्रद्धालुओं को स्नान ,पूजा आदि का लाभ मिल सके । गया जी जलाशय में डैम से 150 मीटर आगे भाग में अभी भी दो फीट जल उपलब्ध है । इस सुविधा के लिए श्रद्धालुओं द्वारा काफी सराहना की जा रही है । जिला प्रशासन तथा अन्य संबंधित विभाग सेवा के लिए हमेशा तत्पर हैं । गया जी जलाशय में जमे गाद की सफाई युद्ध स्तर पे की जा रही है, ताकि सफाई के उपरांत आगामी मानसून के समय स्वच्छ जल भंडारित की जा सके।

You may have missed