डीएम ने जीविका के कार्यों की समीक्षा की, दिए कई निर्देश

रजनीश कुमार ।

जहानाबाद : जिला पदाधिकारी रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में आज उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में जीविका के कार्यों की समीक्षा संबंधित पदाधिकारियों के साथ करते हुए आवश्यक निर्देश दिया गया।बैठक में बताया गया कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत् जिले में वन विभाग की तरफ़ से अब तक 85 हज़ार पौधें दिए जा चुके हैं जिनका रोपण जीविका दीदियां कर रहीं हैं।।

डीपीएम,जीविका द्वारा बताया गया कि जिले के दो प्रखंडों सदर एवं घोषी में क्रमशः 23 एवं 28 अगस्त को रोजगार मेला का आयोजन किया जाना है। इस विषय पर जिला पदाधिकरी महोदय द्वारा इसके प्रचार प्रसार संबंधी आवश्यक निर्देश भी दिए गए।जिला पदाधिकारी महोदय ने DDUGKY के तहत चलने वाले ट्रेनिंग सेंटर एवं वहां कराए जाने वाले ट्रेनिंग की जानकारी भी ली। उन्हें अवगत करवाया गया कि वर्तमान में DDUGKY के तहत 65 कैंडिडेट का चयन किया गया हैं। जिन्हें केबिन क्रू, लॉजिस्टिक एवं रिटेल के ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं।

बैठक में बताया गया कि जिला में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 70653 जीविका दीदियां बीमित है। वही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 92730 जीविका दीदियों का बीमा हो चुका है।बैठक में जिला पदाधिकारी ने जीविका दीदीयों द्वारा संचालित ग्रामीण बाजार एवं दीदी की रसोई की समीक्षा की।

जिला पदाधिकारी को अवगत कराया गया कि PMFME के अंतर्गत 73 आवेदन आ चुके हैं। जिला पदाधिकारी ने सतत जीविकोपार्जन योजना की समीक्षा भी की जिसमें बताया गया कि जिले में अब तक 3446 परिवारों को योजना का लाभ दिलाया जा चुका है। साथ ही जिला के सभी प्रखंडों के महादलित टोलों से लाभुकों का चयन किया जा रहा है ताकि उन्हें योजना से जोड़ा जा सके।

You may have missed