अमृत भारत स्टेशन योजना द्वारा गया ज0 के पुनर्विकास कार्य का ऑनलाइन आधारशिला प्रधानमंत्री रखेगे

धीरज ।

गया।भारत सरकार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 6 अगस्त को अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत गया सहित 508 स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य का ऑनलाइन आधारशिला रखेंगे। वहीं प्रधानमंत्री रेल यात्री के हित में किए जा रहे विकासकार्यो के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारियां देंगे।
गया जंक्शन स्थित परिसर में बन रहे भव्य पंडाल का मंच का व शिलान्यास कार्यक्रम स्थल का भारत सरकार के पशु कल्याण प्रतिनिधि विकास कुमार ने आज जायजा लिया गया है। कुमार ने कहा कि इस तरह का सभा सम्मेलन पहली बार गया स्टेशन पर की जा रही है कार्यक्रम ऐतिहासिक हो इसके लिए हर पहलू से जायजा लिया जा रहा है 10,000 वर्ग फिट के पंडाल में आयोजित कार्यक्रम में रेल मंत्रालय के निर्देश पर बच्चों के द्वारा रंगारंग झांकियां प्रस्तुत भी किये जाएगें।
भारत सरकार के प्रतिनिधि विकास कुमार को वरीय स्टेशन प्रबंधक उमेश पाण्डेय ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं में अनावश्यक संरचनाओं को हटाकर रेलवे स्टेशनों तक सुगम पहुंच, बेहतर प्रकाश व्यवस्था, बेहतर कानकोर्स एरिया, उन्नत पार्किंग, दिव्यांगजन के लिए अनुकूल बुनियादी ढांचा, हरित ऊर्जा के उपयोग से पर्यावरण अनुकूल भवन आदि निर्माण के प्राक्लन है। भारत सरकार के प्रतिनिधि विकास कुमार ने कहा है कि भारत सरकार न्यू इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है देशभर में रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय प्रतिष्ठानों के रूप में विकसित करने का काम तेजी से किया जा रहा है गया रेलवे स्टेशन सहित कई रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं विकसित की गई हैं सुचारू आवाजाही के लिए लिफ्ट और एक्सीलेटर के अलावा आधुनिक सुविधाओं से युक्त कॉन्कोर्स, वेटिंग रूम और रिटेल क्षेत्र भी विकसित किए गए हैं इसके साथी यात्रियों के आगमन प्रस्थान वाहन पाकिंग के लिए समुचित व्यवस्था की गई है। इस तरह से स्टेशनों का निर्माण होने से गया की भव्यता और बढ़ेगी।
जायजा के क्रम में मुगलसराय से आए अधिकारी, गया स्टेशन के विभिन्न स्तर के अधिकारी व डॉ प्रेम कुमार विधायक के प्रतिनिधि धनंजय कुमार धिरू, धीरज रौनीयार इत्यादि शामिल थे।

You may have missed