एसएसीयू में बेहतर सेवा को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों को किया गया समानित

दिवाकर तिवारी ।

स्वास्थ्य सेवाओं की रीढ़ होती हैं नर्सेंज: डॉ श्रीभगवान

रोहतास। सासाराम सदर अस्पताल स्थित एसएनसीयू में कार्यरत सभी स्वास्थ्य कर्मियों को चाइल्ड लाइन एवं सुराज संस्था के द्वारा उनके बेहतर कार्य और नवजात शिशुओं के लिए समर्पण की भावना को देखते हुए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद अस्पताल उपाधीक्षक डॉ श्री भगवान सिंह ने सभी नर्सिंग स्टाफ को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं में डॉक्टरों की तो अहम भूमिका होती ही हैं लेकिन नर्स की भी भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है। नर्सेज स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ होती है। डॉ श्री भगवान ने कहा कि सरकारी स्वास्थ्य सेवा दिनों दिन बेहतर हो रही है। उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल का एसएनसीयू बेहतर कार्य कर रहा है। यहां पर सरकारी अस्पताल ही नहीं बल्कि निजी अस्पताल के बच्चे भी भर्ती हो रहे हैं और उनका बेहतर इलाज हो रहा है। उन्होंने कहा कि एसएनसीयू के डॉ एवं स्वास्थ्य कर्मी लगातार चौबीसों घण्टे बच्चों की बेहतर देखभाल में लगे रहते हैं। श्री भगवान ने कहा कि जिले के सभी प्रखंडों में प्रसव के बेहतर इंतजाम है और हर प्रखंड में प्रसव करवाया जा रहा है।

अज्ञात बच्चों के देख रेख में एसएसीयू की अहम भूमिका

चाइल्ड हेल्पलाइन के निदेशक एवं सूराज संस्था के संस्थापक डॉक्टर रवींद्रनाथ ठाकुर ने कहा कि सदर अस्पताल का एसएनसीयू अस्पताल में जन्म लिए नवजात की देखभाल तो करता ही है इसके साथ ही साथ जिले के विभिन्न क्षेत्रों में मिले लावारिस नवजात शिशुओं को भी देखभाल करने में एसएनसीयू अहम भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि एसएसीयू के सभी स्वास्थ्य कर्मी ऐसे बच्चों की देखभाल बिना स्वार्थ का करती है और बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति काफी सक्रिय रहती हैं। उन्होंने कहा कि हर महीने जिले के किसी न किसी प्रखंड से लावारिस नवजात शिशु मिल ही जाते हैं जिनका रेस्क्यू करके सदर अस्पताल के एसएसीयू में भर्ती कराया जाता है और वहां पर इलाज के बाद उन्हें उचित स्थान पर भेज दिया जाता है। डॉ ठाकुर ने कहा कि नवजात शिशुओं की देखभाल करने में एसएनसीयू की नर्सेज जो योगदान देती है वह सराहनीय है और ऐसे कार्यों के लिए उन्हें हमेशा सम्मानित करते रहना चाहिए ताकि इनका मनोबल बढ़ता रहे।

सम्मान पाकर उत्साहित हुई नर्सेज

एसएनसीयू में कार्यरत नर्सेज सम्मानित होकर काफी उत्साहित हुई। इनलोगों ने कहा कि उनके द्वारा किये गए कार्यों की जब सराहना होती है तो काफी खुशी मिलती है। उनलोगों ने कहा कि एसएनसीयू में जो भी बच्चे आते है वो सभी हमलोगों के लिए एक समान होते है। सम्मामित होने वालों में एसएनसीयू के नोडल ऑफिसर डॉ विकेक कुमार प्रभात, एसएनसीयू इंचार्ज कमला कुमारी, कंचन कुमारी, अमना खातून, सुषमा कुमारी , मीना टोप्पो, कुमारी सरिता वर्मा, रेखा कुमारी, पारुल देवी, लीलावती कुमारी, कुमारी विदुषी लता, वंदना कुमारी, डाटा ऑपरेटर रागिनी कुमारी, लैब टेक्निशन मिथलेश कुमार शामिल थें। मौके पर होस्पिटल मैनेजर अजय कुमार, अकॉउंटेन्ट दीपक कुमार, चाइल्ड लाइन के कॉर्डिनेटर आरिफ इस्लाम, टीम मेंबर विकास कुमार सिंह के अलावा सुराज संस्था के अरुण कुमार तिवारी, अजय कुमार के अलावा अन्य लोग मौजूद थें।

You may have missed