जिले में बहुत केन्द्रीय विद्यालय शिवहर में G-20 पर 12.06.2023 को आयोजित हुई कार्यशाला

गजेंद्र सिंह ।

शिवहर—– जिले में शिवहर प्रखंड के केन्द्रीय विद्यालय संगठन के निर्देशानुसार चतुर्थ एजुकेशन वर्किंग ग्रुप की पुणे बैठक पर आधारित एक दिवसीय कार्यशाला केन्द्रीय विद्यालय शिवहर में आज G- 20, FLN और नई शिक्षा नीति 2020 पर शिवहर जिला के विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों एवं क्षेत्र के गणमान्य लोगों की उपस्थिति में सम्पन्न हुई।
कार्यशाला का उद्देश्य जन भागीदारी एवं समाज में जागरूकता बढ़ाना है। कार्यशाला की शुरूआत कार्यवाहक प्राचार्य श्री सी. के. पाण्डेय द्वारा डॉ नूतन सिंह, दंत चिकित्सका डॉ डी०के० एल दास, प्राचार्य नवोदय विद्यालय शिवहर, श्रीमती उषा कुशवाहा वि०प्र०स० सदस्या को पुष्पगुच्छ देकर किया। दीप प्रज्वलन के बाद सभी उपस्थित लोगों का स्वागत करते हुए प्राचार्य श्री सी के पाण्डेय ने कार्यशाला के प्रासंगिकता को बताया ।
नवोदय विद्यालय के प्राचार्य डॉ० डी०के०एल० दास ने भारत द्वारा जी-20 के अध्यक्षता के महत्व एवं वर्तमान चुनौतियों पर प्रकाश डाला। वहीं डॉ० नूतन सिंह, दंत चिकित्सिका ने नई शिक्षा नीति के प्रमुख आकर्षण, विशेषताओं को बताते हुए शिक्षक, अभिभावक को अपनाने का आग्रह किया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए श्री अशोक कुमार ने जी समूह की बैठक की उपयोगिता एवं कार्यशाला का उद्देश्य बताते हुए वैश्विक प्रतिस्पर्धा में भारत की उपलब्धियों को बताया।
विद्यालय के छात्र हर्षित राज ने जी-20 के विषय में तथ्यों को रखा सामाजिक विज्ञान शिक्षक श्री संजय कुमार ने नई शिक्षा नीति 2020 के प्रमुख बिंदुओं को सबके सामने विस्तार से उपस्थापित किया। शिक्षक श्री जफीर आलम, श्री अरविन्द कुमार तथा श्री मुन्ना कुमार पाण्डेय ने कार्यक्रम में अपने विचार प्रकट किए। कार्यक्रम की समस्त व्यवस्था श्री दीपक कुमार एवं श्रीमती रूपा कुमारी के देखरेख में सम्पन्न हुआ।
कार्यक्रम में डाक विभाग से श्री अंजनी कुमार सिंह, सरसौला पंचायत की मुखिया श्रीमती रंजू देवी उपमुखिया श्री जगदीश सिंह, हिंदुस्तान समाचार पत्र के पत्रकार श्री हरिकांत सिंह, शिक्षक श्री मुनीन्द्र पासवान, प्रधानाध्यापिका श्रीमती कला कुमारी आस्था विद्यालय के प्राचार्य श्री संतोष कुमार, वार्ड सदस्य पटेल जी आदि भारी संख्या में गणमान्य व्यक्तियों ने कार्यशाला में हिस्सा लिया।