सर्किट हाउस के सभाकक्ष में जिले के तमाम पदाधिकारियों के साथ विरासत विकास समिति से संबंधित बैठक की गई

मनोज कुमार ।

गया, डॉक्टर प्रेम कुमार, सभापति बिहार विरासत विकास समिति बिहार विधान सभा पटना सह नगर विधायक के अध्यक्षता में सर्किट हाउस के सभाकक्ष में जिले के तमाम पदाधिकारियों के साथ विरासत विकास समिति से संबंधित बैठक की गई।
पर्यटन निर्माण निगम के अभियंता ने बताया कि बेलागंज में कोटेश्वर धाम मंदिर में पर्यटक की सुविधा का विकास हेतु लगातार कार्य किए जा रहे हैं। चारदीवारी, सेल्टर हॉल, जनसुविधा एवं स्थल का विकास करवाया जा रहा है। यहां 8 कमरा सहित 1 बड़ा हॉल,टॉयलेट ब्लॉक, बाहरी द्वार एवं गेट, चारो ओर बाउंडरी वाल करवाया जा रहा है। माननीय सभापति बिहार विरासत विकास समिति ने निर्देश दिया कि अगले 1 माह के अंदर सभी कार्यो को पूर्ण करवाना सुनिश्चित करे।
माननीय सभापति ने कहा कि काशी विश्वनाथ मंदिर में बनाए गए कॉरिडोर के तर्ज पर विष्णुपद धाम और बोधगया को भी कॉरिडोर के रूप में विकसित करें ताकि और अधिक बड़े पैमाने पर पर्यटक पहुंचे और उन्हें अच्छे सुविधा मिले।
प्रेतशिला में पर्यटकों की सुविधा के लिए बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा रोपवे का निर्माण करवाया जा रहा है। यह कार्य 2024 के अप्रैल माह तक पूर्ण कर लिया जाएगा। एक बार में 16 लोग एक साथ रोपवे का प्रयोग करेंगे। रोपवे के माध्यम एक छोर से दूसरे छोर जाने में 3 सेकंड प्रति मीटर का समय लगेगा।
इसके साथ दो अन्य रोपवे जो डुंगेश्वरी एवं ब्रह्मयोनि में बनवाया जा रहा है। रोपवे निर्माण का कार्य अगले माह से शुरू होगा जो वर्ष 2024 के जून तक पूर्ण हो जाएगा।
बैठक में डॉक्टर प्रेम कुमार ने निर्देश दिया कि जिले के सभी पर्यटन स्थल, तीर्थ स्थल पर व्यापक पैमाने पर प्लांटेशन का कार्य करवाएं गया बोधगया सहित मुचलिन्द सरोवर, विष्णुपद घाट, मंदिर, सीताकुंड, प्रेतशिला, नेशनल हाईवे 82, नेशनल हाईवे 83 सहित गया नगर निगम के क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर हरियाली अर्थात पेड़ पौधे लगवाए ताकि वातावरण संतुलित हो सके। दिन प्रतिदिन गर्मी अत्यधिक हो रही है प्रदूषण लगातार बढ़ रहे हैं हरियाली होने से प्रदूषण में काफी हद तक कमी आएगी।
उन्होंने कहा कि गया गांधी मैदान को पटना गांधी मैदान के तर्ज पर समिति का गठन किया जाय ताकि गया गांधी मैदान का पूरा अच्छी तरीके से मेंटेनेंस हो सके। विशेषकर माली, गार्ड, रंगाई पुताई इत्यादि का कार्य अच्छा से हो ताकि पूरा गांधी मैदान हरा-भरा देखें।
अमृत योजना के तहत गांधी मैदान में निर्माण कराए जा रहे पार्क जो अधूरा है उसे तेजी से पूरा कराने का निर्देश दिए साथ ही उन्होंने कहा कि राम शीला के पास बनाए गए पार्क को पूरा करावे साथ ही मेंटेनेंस के अभाव में पर्याप्त रोशनी सुरक्षा इत्यादि की कमी है उसे भी प्राथमिकता पर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करवाएं।
उन्होंने कहा कि गांधी मैदान पार्क, चाणक्यपुरी कॉलोनी में बने पार्क, एपी कॉलोनी में बने पार्क, हाउसिंग बोर्ड के समीप बने पार्क सहित दर्जनों पार्क शहरी क्षेत्र में है। सभी पार्क का सूची बनाते हुए वन विभाग को स्थानांतरित करें ताकि और बेहतर तरीके से मेंटेनेंस हो सके।
हृदय योजना के अंतर्गत बनाए गए विभिन्न संरचना जो ब्रह्मयोनि, बैतरनी, अक्षय वट, सीता कुंड, बोधगया सहित अन्य स्थलों में है। इन सभी मेंटेनेंस के अभाव में खराब हो रहे हैं इसे मेंटेनेंस कराने पर विचार करें।
मंगला गौरी पर्वत पर पानी की अत्यंत समस्या देखी जा रही है गया नगर निगम वहां पर पानी का वैकल्पिक व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें।
हर घर गंगाजल पानी पहुंचाया जा रहा है इस उद्देश्य से बोधगया में बिछाया जा रहे पाइपलाइन के पश्चात अब तक सड़क को समतल नहीं कराया गया है उन्होंने निर्देश दिया कि बोधगया में काटी गई सड़कों को तेजी से रिस्टोर करावे।
बैठक में उन्होंने कहा कि गया एवं बोधगया से डुंगेश्वरी जाने वाली सड़क हो और चौड़ीकरण की आवश्यकता है।
बैठक के पूर्व माननीय सभापति द्वारा बोधगया मंदिर, धर्मारण्य वेदी का निरीक्षण किया गया। उस दौरान जो कमियां पाई जैसे बिजली, पानी, सड़क आदि को ठीक करवाने को कहा। गया शहर में गांधी मैदान पार्क सीता कुंड अक्षय वट साफ सफाई एवं लाइट की व्यवस्था सुचारू ढंग से समिति बनाकर चलाने की बात कही।
बैठक में ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम, नगर आयुक्त गया अभिलाषा शर्मा, डीपीएम स्वास्थ्य, वरीय उप समाहर्ता नजारत श्री अभिषेक कुमार, बिजली विभाग के अभियंता, शिक्षा विभाग, आरसीडी के अधिकारी मौजूद थे।