समय अवधि समाप्त होने के बाद भी पूरा नहीं हो पाया सड़क का निर्माण कार्य

दिवाकर तिवारी ।

रोहतास। दिनारा प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत दिनारा से सटे दिलदारनगर पथ से मरूंगा गांव को जोड़ने वाली लगभग 0.780 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण का समय समाप्ति के दो साल बाद भी पूर्ण नहीं होने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।बता दें कि उक्त निर्माण कार्य जून 2020 से प्रारंभ होकर मार्च 2121 में समाप्त हो जाना था। लेकिन संवेदक और विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के कारण उक्त सड़क का कार्य अभी तक पूर्ण नहीं हो पाया है। जिससे गुजरने वाले ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कार्य शुरू करने के बाद गिट्टी डालने के बाद सड़क पर कोई कार्य नहीं किया गया है।
मुख्यमंत्री ग्राम सम्पर्क योजना से बनने वाली इस सड़क के कार्यस्थल पर सड़क के किनारे लगे शिलापट्ट के अनुसार सड़क निर्माण कार्य की प्राक्किलत राशि 45,28,969 रूपये है। पांच वर्षीय रखरखाव के लिए 4,89,656 रूपये की राशि निर्धारित है। संवेदक शिव वचन राम एवं कार्यकारी एजेंसी कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य मिशन, कार्य प्रमंडल बिक्रमगंज की उदासीनता के कारण सड़क निर्माण कार्य ठप पड़ा हुआ है।
इस सड़क में 0.230 किमी पीसीसी और बाकी का कालीकरण होना है। जिसमें दो अदद पुलिया का भी निर्माण किया जाना है। सूचनापट्ट के अनुसार उक्त सड़क के पांच वर्षों के रखरखाव के लिए लगभग चार लाख नवासी हजार रुपया आवंटित की गई है। इस संबंध में ग्रामीण सरोज कुमार, मंटू कुमार, रजनीश कुमार, संतोष कुमार, काशीनाथ सिंह व सुनील कुमार ने बताया कि संवेदक द्वारा कार्य आरंभ करने के बाद कुछ दिनों तक काम किया गया लेकिन उसके बाद से लगभग दो साल से काम पूरी तरह बंद है। इसको लेकर कई बार विभाग के पदाधिकारी से संपर्क किया गया। उनके द्वारा ग्रामीणों को भरोसा दिया गया कि अविलंब कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।लेकिन आज तक काम शुरू नहीं किया गया।
बताया जाता है कि प्रखंड में इस प्रकार समय पूर्ण होने के बाद भी सड़क निर्माण कार्य अधूरा रहने का यह कोई पहला मामला नहीं है। ग्रामीणों ने कहा कि क्षेत्र में कई ऐसे ग्रामीण सड़क है। जिसका निर्माण कार्य की अवधि बोर्ड के मुताबिक समाप्त हो चुका है। लेकिन वास्तविकता कुछ अलग ही है। ऐसा प्रतीत होता है कि सड़क निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने के पीछे संबंधित विभागीय अधिकारियों का भी साथ है।लोगों ने जिला प्रशासन से अधूरी पक्की सड़क का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा कराने की मांग की है।
हालांकि निर्मित सड़क मामले पर ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल बिक्रमगंज के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि संवेदक का तबीयत खराब होने के कारण उसके द्वारा निर्माण कार्य बंद किया गया है। समय पर कार्य पूर्ण नहीं होने के कारण संवेदक का कुल प्राक्कलन राशि से 10% का जुर्माना लगाया गया है। कार्य पूरा नहीं करने के कारण संवेदक को एक साल पूर्व ही डिवार कर दिया गया है। साथ ही ब्लैक्लिस्टेड करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इस संबंध में आगे की कार्रवाई के लिए विभाग को सूचना दे दी गई है।