हीटवेब पर जिले बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग संबंधित विभाग को जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

धीरज ।

गया।जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने हीटवेव से बचाव एवं अत्यधिक गर्मी को देखते हुए सभी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, वरीय चिकित्सक, पारा मेडिकल स्टाफ, एएनएम, आशा सहित अन्य प्रखंड एवं पंचायत स्तर के स्वास्थ्य विभाग से जुड़े तमाम पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक करते हुए कई आवश्यक निर्देश दिए हैं। जिला पदाधिकारी ने कहा कि मौसम विज्ञान के पूर्वानुमान के आलोक में अगले 15 दिनों तक गर्मी से कोई भी राहत नहीं है। टेंपरेचर में बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताया है। इसके साथ ही हीटवेव चलने का पूरी संभावना है इसे लेकर स्वास्थ्य संबंधित सभी व्यवस्थाएं को सभी पीएससी दुरुस्त रखें।
आपदा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के हीट वेब से संबंधित जो s.o.p. है उसका पूरी तरह से पालन कराना सुनिश्चित करें। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पेयजल की पूरी व्यवस्था रखें यदि किसी कारण से पेयजल व्यवस्था बंद है तो उसे 24 घंटे के अंदर चालू करवाना सुनिश्चित करें। सभी पीएचसी में वाटर कूलर हर हाल में रखें। हीटवेव से आने वाले मरीजों के लिए बेड आरक्षित रखें। जिले के सभी पंचायतों में अलग से दो-दो एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। इसकी मोबाइल नंबर सहित सूची सभी संबंधित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी हर हाल में रखें। अगले दो दिनों के अंदर सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एंबुलेंस मालिकों को बुलाकर बैठक करते हुए यह सुनिश्चित कराएं कि यदि हीटवेव के मामला आने पर एंबुलेंस मालिक तुरंत रेस्पांड करें। साथ ही संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का दायित्व होगा कि हीट वेब से ग्रसित मरीजों का टाइमली ट्रीटमेंट प्रारंभ करें।
सभी चिकित्सक पूरी तत्परता से अपनी ड्यूटी को पूरा करें। अगले 1 माह तक पूरी अलर्ट मोड में सभी स्वास्थ्य व्यवस्था रहे हैं।जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अगले 1 माह तक हर हाल में अपने मुख्यालय में बने रहें। हीटवेव से ग्रसित यदि कोई मरीज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती होते हैं, उस दौरान यदि आप की उपस्थिति नहीं पाई जाते है तो उस स्थिति में आप पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डीप फ्रीजर पूरी तरह से चालू रखें साथ ही आइस पैक की पूरी व्यवस्था रखें, जो भी आवश्यक दवाएं हैं उसे पूरी मुकम्मल व्यवस्था रखें। इस वर्ष 2019 में हीटवेव की घटना को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष पूरी सजग एवं जागरूक रहें हैं।
जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया है कि जिले के सभी सरकारी अस्पतालों का अच्छे तरीके से निरीक्षण करावे एवं हीटवेव से संबंधित जो सोयोप है उनके अनुरूप सभी तैयारियां सुनिश्चित करावे।सभी एएनएम अपने क्षेत्र में प्याऊ की पूरी व्यवस्था रखें।
जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिले के सभी प्राइवेट स्कूल एवं कोचिंग संस्थान हर हाल में सुबह 9:30 बजे के बाद पठन-पाठन कार्य बंद करवाना सुनिश्चित करें।जिला पदाधिकारी ने जिले वासियों से अपील किया है कि अत्याधिक गर्मी एवं हीटवेव को देखते हुए सभी मोटरसाइकिल चालक एवं अन्य लोग दोपहर के दौरान यात्रा करने दो पहिया वाहन चलाने में परहेज करें।
आम जनों से अपील किया है कि स्वास्थ्य विभाग तथा आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा हीटवेव से बचाओ संबंधित जारी किए गए एडवाइजरी का पूरी तरह से पालन करें।