बुद्ध महोत्सव मूपहली बार पंचायत दर्शन के माध्यम से पंचायत की उपलब्धियां को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से स्टॉल लगाए जाएंगे

धीरज ।

गया।ज़िला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने बौद्ध महोत्सव 2024 की तैयारी को लेकर महाबोधि संस्कृति केंद्र बोधगया के सभाकक्ष में बैठक की गई। उन्होंने बताया कि बौद्ध महोत्सव इस बार 19 जनवरी से प्रारंभ होकर 21 जनवरी तक तीन दिवसीय महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।बौद्ध महोत्सव 2024 के सफल आयोजन हेतु 16 कार्यसमिति, कोषांग का गठन करते हुए वरीय नोडल पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी तथा सदस्यों को नामित करते हुए बौद्ध महोत्सव के सफल आयोजन हेतु सभी आवश्यक तैयारियां करवाने का निर्देश दिए हैं।16 कार्यसमिति, कोषांग यथा सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु कलाकारों का चयन कोषांग का दायित्व है कि अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय तथा बिहार के ख्याति प्राप्त कलाकारों का चयन एवं आमंत्रण पत्र भेजना शामिल है। इस वर्ष पहली बार पंचायत दर्शन के माध्यम से पंचायत की उपलब्धियां को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से स्टॉल लगाए जाएंगे। जिला पदाधिकारी ने बताया कि गया जिले के 50 पंचायत का चयन किया जाएगा। इन सभी पंचायत का स्टाल के माध्यम से पंचायत में किए गए विभिन्न उन्मुखीकरण कार्यक्रम, नई योजनाओं तथा अन्य जनहित में किए गए कार्यों का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। इसके लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी एवं पंचायत सचिव को निर्देश दिया गया है कि 8 जनवरी तक अपने-अपने पंचायत के मुखिया जी से उक्त पंचायत में किए गए कार्यों का प्रतिवेदन प्राप्त कर ले। इस कार्य के लिए जिला पंचायत राज पदाधिकारी राजीव कुमार एवं सहयोगी के रूप में पिरामिड फाउंडेशन के नीरज कुमार को कोऑर्डिनेटर नामित किया गया है। सभी 50 पंचायत में से बेहतरीन स्टॉल लगाने वाले प्रथम विजेता, द्वितीय विजेता एवं तृतीय विजेता के मुखिया जी एवं पंचायत सचिव को बौद्ध महोत्सव के मंच से सम्मानित किया जाएगा। इस वर्ष बौद्ध महोत्सव के अवसर पर बौद्ध महोत्सव थीम के साथ कॉफी मग बनाए जाएंगे। शिक्षा विभाग के माध्यम से शिक्षा से संबंधित विभिन्न न्यूज़ प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा।जीरो वेस्ट के तर्ज पर जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बोधगया को निर्देश दिया कि बौद्ध महोत्सव के अवसर पर कालचक्र मैदान सहित बोधगया नगर परिषद के क्षेत्र में जीरो वेस्ट कार्यक्रम चलाया जाएगा।

जिला पदाधिकारी ने बोधगया के सभी मॉनेस्ट्री एवं होटल के मालिकों से अपील किया है कि बौद्ध महोत्सव के अवसर पर अपने अपने मॉनेस्ट्री एवं होटल को आकर्षक लाइटों के साथ सजावट करवाये ताकि बौद्ध महोत्सव के अवसर पर लाखों लाख की संख्या में विशेष कर विदेशी पर्यटक बोधगया आते हैं और बोधगया की एक अच्छी छवि प्रस्तुत हो यही सबसे अपील है। इसके अलावा रिवरसाइड एवं दो मोहान साइड के प्रमुख सड़कों के साथ-साथ विभिन्न चौक चौराहो पर नगर परिषद बोधगया द्वारा आकर्षक लाइट से सुसज्जित करवाया जा रहा है।इस वर्ष बौद्ध महोत्सव के अवसर पर 70 की संख्या में विभागीय स्टाल भी लगाया जाएगा, जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा गया जिले में किए गए बड़े-बड़े योजनाओं को प्रदर्शित करेंगे। जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को निर्देश दिया कि अपने देख-रेख में योजनाओं के थीम का समीक्षा कर ले। इसके अलावा ग्राम श्री मेला भी कालचक्र के मैदान में बनाया जाएगा। इसमें कुल 80 स्टाल लगाए जाएंगे। इस ग्राम श्री मेला में बंगाल, झारखंड, सहारनपुर, आसाम, जम्मू कश्मीर, राजस्थान सहित 15 विभिन्न राज्यों एवं स्थानीय लोगों को भी स्टॉल लगाने का मौका दिया जाएगा। जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि उक्त स्लॉट में हर प्रकार की सामग्री रखें। वैसा सामग्री रखें, जो लोकल मार्केट में कम दिखता हो।आम लोग जिसे कम देखते हो और यहां इस ग्राम श्री मेला में देखने का मौका मिले ताकि उन्हें एक आकर्षक रूप का माहौल मिले और वह सामग्री को खरीद सके।इस वर्ष फूड स्टॉल का 19 काउंटर बनाए जाएंगे। इसमें मुख्य रूप से नालंदा, चंपारण इत्यादि के प्रसिद्ध व्यंजनों को प्रदर्शित किया जाएगा। नीरा से निर्मित तिलकुट, नीरा से निर्मित गुड मीठा को भी लोगों के बीच स्टॉल लगाया जाएगा। इसके अलावा जीविका की रसोई का भी प्रदर्शित किया जाएगा।