गया पुलिस को मिली बड़ी सफलता,अंतर्राज्यीय कुख्यात नक्सली प्रमोद मिश्रा और उसके साथी गिरफ्तार

मनोज कुमार ।

गया में एक ही परिवार के चार लोगों को फांसी पर लटकाने वाले कुख्यात नक्सली प्रमोद मिश्रा उर्फ सोहन दा उर्फ वन बिहारी उर्फ मदन जी उर्फ जनार्दन जी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने प्रमोद मिश्रा के साथी अनिल यादव को भी पकड़ा है। दोनों गया के टिकारी प्रखंड के पड़री के जरही टोला अपने रिश्तेदार के यहां आया हुआ था जहां से पुलिस को कामयाबी मिली है। इसकी खुलासा गया के एसएसपी आशीष भारती ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किया है।
एसएसपी आशीष भारती ने मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए बताया कि अंतर्राज्यीय हार्डकोर नक्सली प्रमोद मिश्रा एवं अनिल यादव को टिकारी अनुमंडल थाना क्षेत्र में रहकर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की भी फिराक में नक्सली जुटे होने की सूचना मिली जिसके बाद एक विशेष टीम का गठन किया गया जिसमें गया पुलिस, सीसीएम, ईआरबी चीफ समेत अन्य सुरक्षा एजेंसियों को शामिल कर करवाई किया गया इस दौरान सीसियम सेंट्रल कमिटी मेंबर, ईआरबी ईस्टर्न रीजनल ब्यूरो चीफ कुख्यात नक्सली प्रमोद मिश्रा और अनिल यादव को गिरफ्तार किया गया।
गिरफ्तार दोनों कुख्यात नक्सलियों को पहले भी गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। न्यायालय से जमानत मिलने पर मुक्त हुए थे और नक्सली संगठन को मजबूत करने के लिए फिर से प्रयास में जुट गया। इन कुख्यात नक्सली के द्वारा 14 नवंबर 2021 को डुमरिया के मोनबार जंगल से सटे इलाके में रहने वाले सरयू सिंह भोक्ता के घर पर हमला किया गया था
सरयू सिंह भोक्ता के दोनों बेटे सतेंद्र और महेंद्र और उनकी पत्नी मनोरमा देवी और सुनीता की हत्या कर दी थी। इसके बाद चारों के शवों को फंदे पर लटका दिया था और फिर बम लगाकर घर को भी उड़ा दिया था। वारदात के बाद नक्सलियों ने घर के बाहर एक पर्चा भी चिपकाया था।इसमें बदला लेने के लिए इस परिवार के सदस्यों की हत्या की बात कही गई थी। इस तरह के गिरफ्तार कुख्यात नक्सली के द्वारा कई जघन्य अपराध किए गए है। गिरफ्तार कुख्यात नक्सली पर बिहार और झारखंड के विभिन्न थानों में कई मुकदमे दर्ज हैं।

You may have missed