जिले में बाल श्रम अधिकारी ने बालश्रम करते 03 बच्चे को किया मुक्त, भेजें गये कारा बाल गृह

गजेंद्र कुमार सिंह ।

शिवहर—– जिले में बाल श्रम अधिकारी ने बालश्रम करते 03 बच्चे को किया मुक्त, भेजें गये कारा बाल गृह। श्रम अधीक्षक शिवहर के दिशा निर्देश में में शिवहर में बाल श्रम की रोकथाम के लिए श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी रोशन सिंह और अभय सिंह के निर्देशन में बाल श्रम से बच्चों को मुक्त करवाने के लिए अभियान चलाया गया।

जिसमें अलग अलग दुकानों और प्रतिष्ठानों से काम करते हुए 3 बच्चों को मुक्त करवाया गया जिसमें 1 बच्चा साईकिल की दुकान, 1 बच्चा किराना दुकान से और 1 बच्चा मोटरसाईकिल के शोरूम पर रिपेरिंग का कार्य करते हुए मुक्त करवाया गया।उन्होंने बताया है कि सभी प्रतिष्ठानों पर श्रम विभाग द्वारा कम उम्र में बच्चों से काम करवाने के जुर्म में एफ. आई. आर. दर्ज करवया गया, सभी बच्चो का सरोजा सीताराम जिला अस्पताल में स्वास्थ्य परिक्षण करवाया गया सभी बच्चों को बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत किया गया जसके बाद बाल कल्याण समिति के आदेशानुसार सभी 3 बच्चो को बाल गृह सीतामढ़ी भेज दिया गया।

बाल श्रम से मुक्त करवाने की कार्यवाही में श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी रोशन कुमार सिंह, अभय सिंह, हैदर अली अंसारी,ग्राम विकास परिषद से प्रखंड समन्वयक अनिल कुमार, प्रथम संस्था से जिला समन्वयक राम शंकर और शिवहर थाने से पुलिस पदाधिकारी शामिल है‌

 

You may have missed