करहा प्रणाली के माध्यम से गांव में सिंचाई हेतु पानी पहुंचाया जाएगा-डीएम

मनोज कुमार ।

गया, ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा आज खिजर सराय स्थित हथियामा पंचायत ने पहाड़ के तलहटी में लघु सिंचाई विभाग द्वारा 7 एकड़ के क्षेत्र में बनाए गए गारलेंन ट्रेंच का जायजा लिया। इसकी गहराई औसतन 15 फ़ीट है। इस जल संरचना के नजदीकी गांव नडरा एवं महकार है। पिछले वर्ष ही इस जल संरचना का कार्य पूर्ण हुआ है। इस वर्ष जैसे ही बरसात आएगा, पहाड़ का पानी स्टोर किया जा सकेगा। इस जल संरचना में इनलेट जो पहाड़ का पानी जल संरचना में आएगा तथा चार आउटलेट बनाए गए हैं जो जगह जगह पर करहा प्रणाली के माध्यम से गांव में सिंचाई हेतु पानी पहुंचाया जाएगा।
इस निर्मित गारलेंन ट्रेंच में 1 लाख 50 हजार क्यूबिक मीटर पानी संग्रहित किया जा सकता है। जिससे 255 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की जा सकेगी।
जिला पदाधिकारी ने पूरे क्षेत्र का घूम घूम कर जायजा लिया उन्होंने कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई को निर्देश दिया कि कुछ स्थानों पर सही तरीके से खुदाई का लेवलिंग नहीं है उसे पुनः दोबारा लेवलिंग करते हुए सही आकार में खुदाई करवाएं ताकि पानी का बहाव तथा पानी स्टोर का क्षमता सही ढंग से रहे।
जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी नीमचक बथानी को निर्देश दिया कि जैसे ही बरसात का पानी इस जल संरचना में आता है तो पानी का बहाव तथा पानी स्टोर कैपेसिटी का हर हाल में जायजा ले ताकि इससे अनुमान लगाया जा सकेगा कि यह जल संरचना लोगों को कितना लाभ देगा तथा आवश्यकता पड़ने पर और आउटलेट निकालते हुए उन्हें सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराया जा सकेगा। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि मनरेगा के माध्यम से जलाशय के चारों ओर पर्याप्त संख्या में पौधारोपण करवाएं।

You may have missed