नए पाइपलाइन के माध्यम से हाउस होल्ड कनेक्शन देने का कार्य सितंबर 2023 तक हर हाल में पूरी करे – मगध आयुक्त

धीरज ।

गंगा जल आपूर्ति योजना के तहत ज़िले के शहरी क्षेत्र एवं बोधगया क्षेत्र में की जा रही वाटर सप्लाई के संबंध में आयुक्त ने दिए निर्देश
गया। आयुक्त मगध प्रमंडल की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय में गंगा जल आपूर्ति योजना के तहत ज़िले के शहरी क्षेत्र एवं बोधगया क्षेत्र में की जा रही वाटर सप्लाई के संबंध में जिला पदाधिकारी गया, नगर आयुक्त, अधीक्षण अभियंता जल संसाधन, कार्यपालक अभियंता बुडको सहित अन्य पदाधिकारी के साथ बैठक करते हुए कई अहम निर्देश दिए हैं।अधीक्षण अभियंता जल संसाधन विभाग ने बताया कि तेतर जलाशय की क्षमता 18.63 एम०सी०एम० है। वर्तमान समय मे 3.48 एम०सी०एम० पानी संग्रहित है, जो इस वर्ष वतर्मान मांग के अनुसार पर्याप्त है। 33 किलोमीटर पाइप लाइन के माध्यम से गंगाजल को मानपुर अफगिल्ल स्थित जल शोधन संयंत्र में लाकर प्यूरीफायर करते हुए विभिन्न 16 ओवरहेड टैंक में पानी पहुचाया जा रहा है, जहां से लोगो को पूर्व से स्थापित पुराने पाइपलाइन एवं नए पाइपलाइन के माध्यम से हाउसहोल्ड तक पानी पहुंचाया जा रहा है। जोड़ा मस्जिद ओवरहेड टैंक की छमता 2.15 मिलियन लीटर, बुढ़वा महादेव ओवरहेड टैंक की क्षमता 1 मिलियन लीटर, मस्तलिपुर टैंक में 2 मिलियन लीटर, भुसुंडा टैंक में 2.15 मिलियन लीटर, रामशिला टैंक में 2.6 मिलियन लीटर, मुरली हिल टैंक में 1.63 मिलियन लीटर, आजाद पार्क टैंक में 0.45 मिलियन लीटर, ब्रह्मयोनि हिल स्थित टैंक में 1.86 मिलियन लीटर के 2 टैंक, 3.6 मिलियन लीटर क्षमता में 2 टैंक, 4.64 मिलियन लीटर क्षमता में 2 टैंक, सिंगरा स्थान में 4.54 मिलियन लीटर एवं 3.7 मिलियन लीटर क्षमता के टैंक से पानी सप्लाई किया जा रहा है।
डेल्हा में 3.65 मिलियन लीटर क्षमता वाले टैंक का निर्माण किया जा रहा है। आयुक्त ने निर्देश दिया कि तत्काल तिलहा के क्षेत्र में पाइप लाइन से घरों तक कनेक्शन देने का कार्य पूर्ण कर लें , जिससे जैसे ही टैंक में पानी भरा जाएगा उसी दौरान लोगों तक भी पानी पहुंच जाएगा।कार्यपालक अभियंता ने बताया कि 75000 हाउसहोल्ड के विरुद्ध 54000 घरों में पुराने पाइपलाइन एवं नए पाइपलाइन के माध्यम से पानी पहुंचाया जा रहा है शेष बचे बसावट तोले में पाइप लाइन बिछाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। वर्तमान समय में सुबह एवं शाम में पानी सप्लाई घरों तक किया जा रहा है शत प्रतिशत पाइप लाइन बिछाने तथा सभी छोटी-छोटी समस्या अच्छा लीकेज इत्यादि को ठीक करा कर 24 * 7 पानी लोगों तक पहुंचाया जाएगा। इसपर बताया कि पांच परिवार को एक घर का हाउसहोल्ड माना गया है इस आकलन पर 135 लीटर प्रति हाउसहोल्ड पानी दिया जा रहा है। आयुक्त मगध प्रमंडल ने निर्देश दिया कि शेष बचे पाइप लाइन बिछाने एव नए पाइपलाइन के माध्यम से हाउस होल्ड तक कनेक्शन देने का कार्य सितंबर 2023 तक हर हाल में पूरी कर ले। इसपर निर्देश दिया कि पाइप लाइन बिछाने के दौरान काटी गई सड़कें एवं लीकेज को ठीक करने हेतु खोदे गए गड्ढों को तेजी से समतल करवाना सुनिश्चित करें, अधिकांश इन्हीं गड्ढों के कारण लोग एक्सीडेंट कर रहे हैं जिसके कारण विधि व्यवस्था में व्यवधान हो रहा है।बोधगया क्षेत्र में पुराने जलाशय के माध्यम से ही गंगा पानी लोगों तक सप्लाई किया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने बताया कि बोधगया के कुछ क्षेत्रों में अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंच रहा है इसका मुख्य कारण अच्छे तरीके से मेंटेन नहीं करने के कारण हो रहा है।
जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता गुटको को निर्देश दिया कि पंपिंग सिस्टम को और दुरुस्त करने के लिए नए सिरे से डीपीआर बनाए ताकि लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से परिपूर्ण मशीन कम समय में अधिक से अधिक पानी ओवरहेड टैंक में भरा जा सके।
जिला पदाधिकारी ने आयुक्त को अवगत कराया कि टाउन क्षेत्र के सभी सरकारी विद्यालयों, आंगनवाड़ी केंद्रों, अस्पतालों, पुलिस लाइन, सीआरपीएफ कैंप, केंद्रीय कारा का में पानी उपलब्ध कराने हेतु बुडको को निर्देशित किया जा चुका है।
आयुक्त मगध प्रमंडल ने निर्देश दिया कि बिपार्ड कैंपस में भी गंगा का पानी सप्लाई हेतु तेजी से पाइप लाइन बिछाए ताकि वहां का भी लोग गंगा का पानी से लाभान्वित हो सके।
दंडीबाग के क्षेत्र में गंदा पानी प्रवाहित होने की सूचना पर नगर आयुक्त एवं वुडको के अभियंता को निर्देश दिए कि जिन जिन क्षेत्रों में गंदा पानी सप्लाई हो रहा है उसे पूरी तरह जांच करते हुए शुद्ध पानी पहुंचाने में तेजी से कार्य करें।