अनिश्चितकालीन हड़ताल से कृषि विभाग की मुश्किलें बढ़ीं

दिवाकर तिवारी ।

रोहतास। कृषि समन्यवक तथा किसान सलाहकारों के अपनी विभिन्न मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाने से कृषि विभाग कि मुश्किलें बढ़ गई हैं। कृषि विभाग को खरीफ मौसम में बीज वितरण के समय अनिश्चितकालीन हड़ताल से बीज वितरण से लेकर सरकार की विभिन्न योजनाएं किसानों तक पहुंचाने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है।
ऐसे में सरकार का निर्धारित लक्ष्य भी ससमय पूर्ण नहीं होने का भय कृषि विभाग को अब सताने लगा है। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए रोहतास जिला कृषि पदाधिकारी सुधीर कुमार राय ने बताया कि किसान सलाहकार तथा कृषि समन्वयकों के हड़ताल पर चले जाने से विभागीय कार्य काफी प्रभावित हुआ है। फिलहाल अन्य मौजूदा कर्मीयों से कार्य लिया जा रहा है लेकिन काफी मुश्किल से लक्ष्य पूर्ण करने हेतु प्रयास किया जा रहा है।
गौरतलब हो कि किसान सलाहकार तथा कृषि समन्यवक अपनी अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं। धान का कटोरा कहे जाने वाले रोहतास जिले में इन दिनों खरीफ बीज को लेकर किसान दौड़ लगा रहे हैं तथा उन्हें सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ भी नहीं मिल पा रहा है। वहीं किसान सलाहकारों का कहना है कि 13 वर्षों से वे लोग लगातार कार्य कर रहे हैं। लेकिन सरकार द्वारा उन्हें जनसेवक में समायोजन नहीं किया जा रहा है। जिससे जिले के किसान सलाहकारों में काफी रोष है तथा समायोजन होने तक अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगा। वहीं कृषि समन्यवक भी अपने ग्रेड पे को लेकर लगातार हड़ताल पर हैं। जिसका सीधा असर अब फसल की उत्पादकता पर पड़ने वाला है।