कृषि मंत्री ने किया 13.93 करोड़ की नयी भूमि संरक्षण परियोजना का शुभारम्भ

धीरज ।
नवचयनित किसान सलाहकारों को दिया गया एक दिवसीय प्रशिक्षण।
प्रत्येक नवचयनित किसान सलाहकारों को अपने घर एवं गाॅव पर 5-5 पेड़ लगाने का दिया गया निर्देश।

गया। बुधवार को गया संग्रहालय सभागार में नवचयनित 89 किसान सलाहकारों के लिये आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन कुमार सर्वजीत, मंत्री, कृषि, बिहार के द्वारा किया गया है। इसके साथ ही आज ही जलछाजन योजना के तहत फतेहपुर प्रखंड के लिये स्वीकृत 13.93 करौड की नयी परियोजना का भी शुभारंभ किया गया है।
किसान सलाहकारों के प्रषिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मंत्री ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा विभिन्न रिक्त पदों को भरे जाने की प्रक्रिया तेज की गयी है। इसके साथ ही किसान सलाहकारों की रिक्तियां को भी भरा जा रहा है। इसी क्रम में आप सभी का चयन किया गया है। चयन में पूर्ण पारदर्षिता बरती गयी है। जिस ईमानदारी एवं पारदर्षिता से आप सभी का चयन किया गया है उसी पारदर्षिता एवं ईमानदारी से आपको किसानों के लिये कार्य करना है। जलवायु परिवर्तन आज पूरे विश्व के लिये चुनौती बन गया है। सभी किसान सलाहकारों से घरों पर या गाॅवों में कम से कम 5-5 पेड़ लगाने का अनुरोध किया है।
फतेहपुर प्रखंड के लिये जलछाजन के तहत स्वीकृत नयी परियोजना का शुभारम्भ करते हुये मंत्री ने कहा कि उनकी सरकार गाॅवों में जल संरक्षण एवं भूमि संरक्षण के कार्यों को बढ़ावा दे रही है। राज्य योजना के तहत पूरे गया जिले के लिये विभिन्न प्रकार की भूमि संरक्षण योजनाए स्वीकृत है जिनका कार्यान्वयन जिला स्तर से हो रहा है परन्तु जलछाजन के तहत स्वीकृत योजनाओं का कार्यान्वयन स्थानीय पंचायत के मुखिया करेंगे। इसके तहत चापाकल, चबुतरा निर्माण, कुआँ का जीर्णोद्धार, आहर, तालाब, पक्का चेक डेम आदि का कार्य स्थानीय मुखिया करेंगे। इस कार्यक्रम में उपस्थित इन पंचायतों के मुखिया से तीव्रगति से कार्य करने का अनुरोध किया गया है। इस जलछाजन की इस नयी परियोजना का कार्यान्वयन नौडिहा झुरांग, जयपुर, कठौतिया केवाल, उतरी लोधवे, डुमरीचट्टी एवं मोहनपुर प्रखंड के अम्बातरी एवं केवला पंचायतों में किया जायेगा। इन पंचायतों में शीघ्र ही जलछाजन सचिवों के चयन हेतु विज्ञापन प्रकाशित किया जायेगा। जलछाजन सचिवों का चयन मुखिया के माध्यम से किया जायेगा।
आज के इस कार्यक्रम में विभिन्न फसलों में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले सत्रह किसानों को भी कृषि मंत्री के द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया हू। इसके अतिरिक्त आत्मा कार्यक्रम के तहत एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में प्रशिक्षण प्राप्त कर उर्तीण होने वाले व्यक्तियों को भी प्रमाण पत्र वितरित किया गया है।इस कार्यक्रम में सुदामा महतो, जिला कृषि पदाधिकारी, अजय कुमार, उप परियोजना निदेषक, आत्मा, अविनाष कुमार, सहायक निदेषक, भूमि संरक्षण, ललन कुमार सुमन, अनुमंडल कृषि पदाधिकारी, नीमचक बथानी भी उपस्थित थे।

You may have missed