श्मशान घाट को अतिक्रमण मुक्त करने का दिया निर्देश

मनोज कुमार ।

गया, जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में संवाद सदन समिति गया की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में की गई।
बैठक में जिला पदाधिकारी ने अहिल्याबाई गेस्ट हाउस को लीज पर देने हेतु बंदोबस्ती किया गया है। जिला पदाधिकारी ने तत्काल वर्क आर्डर देने का निर्देश दिया है।
बैठक में समिति के सदस्यों ने बताया कि शमशान घाट को अतिक्रमण कर कुछ व्यक्तियों द्वारा लकड़ी का गठर रखकर अतिक्रमण किए हुए हैं। जिसके कारण आवागमन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त, पुलिस उपाधीक्षक नगर, अनुमंडल पदाधिकारी तथा थानाध्यक्ष के संयुक्त अध्यक्षता में लकड़ी के व्यवसाय करने वालों के साथ बैठक कर उचित निर्णय लेने का निर्देश दिया है। बैठक में बताया गया कि लकड़ी के दुकानों का लीज भी समाप्त हो चुका है। जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि लकड़ी के दुकानों का लीज समाप्त होने के पश्चात उसे नोटिस देते हुए दुकान खाली करावे तथा किसी अन्य स्थान चिन्हित करते हुए एक व्यवस्थित रूप में दुकान शिफ्ट करा वे।
जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि संवास सदन समिति के जितने भी दुकान/ मकान / मैरिज हॉल/ समुदायिक भवन इत्यादि जितना भी परिसंपत्ति है उसका मार्केट वैल्यू के अनुसार दर निर्धारण करते हुए नया दर फिक्स करते हुए वसूली करें।
बैठक में बताया गया कि संवास सदन समिति के भवन तथा जमीन धीरे-धीरे अतिक्रमण होते जा रहे हैं। इस पर जिला पदाधिकारी ने अंचल अधिकारी नगर को निर्देश दिया कि जिला भूअर्जन पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर संवास सदन समिति के सभी जमीन के रिकॉर्ड को अवलोकन करते हुए अतिक्रमणवाद चलाते हुए अतिक्रमण मुक्त करावे।
उन्होंने कहा कि पितृपक्ष मेला के पहले जो भी आवश्यक कार्य किए जाने हैं उसे पूर्ण करावे ताकि पितृपक्ष मेला में तीर्थयात्रियों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना करना ना पड़े।
बैठक में वाहन पड़ाव के समीक्षा के दौरान उन्होंने नगर आयुक्त तथा अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि छोटे वाहन तथा बड़े वाहन के पार्किंग हेतु जगह चिन्हित करते हुए अवगत करावे।
अशोक अतिथि निवास एवं विष्णु भवन हमें दरवाजा, खिड़की, बाथरूम की मरम्मत तथा रंगाई पुताई हेतु पुल निर्माण निगम के अभियंता को एस्टीमेट तैयार करने का निर्देश दिया गया।

You may have missed