27 मई को बोध गया में इकट्ठा होंगे हजारों योग प्रेमी

धीरज ।

: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के 25 वें काउंट डाउन कार्यक्रम के विशाल कार्यक्रम का होगा आयोजन
: जिलाधिकारी गया कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में शामिल होंगे।
: विशाल योगाभ्यास में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें योग प्रेमी – काशीनाथ समगंडी
हजारों योग प्रेमी एक साथ मिल कर करेंगे कॉमन योग प्रोटोकॉल का अभ्यास
: फुटबॉल ग्राउंड मगध यूनिवर्सिटी बोध गया में आयोजित योग विशाल योगाभ्यास कार्यक्रम

बोध गया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2024 के 25 दिन शेष रहने पर बोध गया बिहार में एक विशाल योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। यह विशाल कार्यक्रम फुटबॉल ग्राउंड मगध विश्वविद्यालय, बोध गया बिहार में आयोजित किया जाएगा। 27 मई को सुबह 6 बजे शुरू होने वाले इस आयोजन में हजारों योग अभ्यासी एक साथ मिलकर सामान्य योग प्रोटोकॉल सीवाईपी के आधार पर योगाभ्यास करेंगे। सामूहिक योगाभ्यास का यह कार्यक्रम व्यक्तिगत और सामाजिक स्वास्थ्य कल्याण के लिए आयोजित जा रहा है।
इस कार्यक्रम का आयोजन मोरार जी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, आयुष मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा किया जा रहा है। मोरार जी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान एमडीएनआईवाई के निदेशक डॉ काशीनाथ समगंडी ने बताया कि पिछले वर्षों की भांति ही इस वर्ष भी 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पूर्व 100 दिनों का काउंट डाउन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत देश भर में प्रति दिन कॉमन योग प्रोटोकॉल के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। यह पहल योग संगठनों, स्कूलों, विश्वविद्यालयों, संस्थानों, कॉलेजों, कॉर्पोरेट निकायों के साथ-साथ सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों सहित अन्य हितधारकों की एक विस्तृत श्रृंखला के सहयोग से संचालित होती है।इस क्रम में काउंट डाउन के 25 दिन,50 दिन और फिर 75 दिन पूरे होने पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस बार 25 दिन पूरे होने पर पुणे महाराष्ट्र, 50 दिन पर सूरत गुजरात और अब 75 दिन पूरे होने पर 25 वां काउंट डाउन बिहार के बोध गया में आयोजित किया जा रहा है। पुणे और सूरत की तरह यहाँ भी हजारों की संख्या में योग प्रेमियों के शामिल होने की संभावना है।

डॉ काशीनाथ ने यह भी बताया कि आयुष मंत्रालय के ऐसे प्रयासों से योग की ख्याति अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ती जा रही है। पिछले वर्ष और उसके पूर्व के आयोजनों की वैश्विक सफलता इस बात का प्रमाण है कि पूरी दुनिया से 23.4 करोड़ से अधिक लोगों ने योगाभ्यास अभियान में हिस्सा लिया है। उन्होंने आम जन से अपील की कि इस बार दो गुनी संख्या में इस अभियान का हिस्सा बनकर आयुष मंत्रालय के इस प्रयास को एक बार फिर योग के अभियान को जन जन तक पहुंचाना है। उन्होंने यह भी बताया कि 21 जून को हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आयोजित करने की संयुक्त राष्ट्र की घोषणा के अनुरूप 2015 में पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन कर आयुष मंत्रालय ने एक महत्वपूर्ण शुरूआत की थी। तब से यह क्रम लगातार जारी है और हर साल आईडीवाई में शामिल होने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि इस बात का प्रमाण है कि योग के प्रति लोगों में विश्वास बढ़ रहा है।
मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित होने है।इस कार्यक्रम में आयुष मंत्रालय के उप महा निदेशक सत्यजीत पॉल और गया जनपद के जिलाधिकारी, डॉ त्यागराजन एस. एम. , भिक्षु भिक्खू दीनानन्द और कई अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों और विशेषज्ञों की उपस्थिति भी होगी।बोध गया आध्यातम के क्षेत्र में अपनी विशिष्ठ पहचान रखता है ऐसे में 27 मई के योगाभ्यास कार्यक्रम में यहाँ पहुंचे देश विदेश के अनेकानेक योग प्रेमियों के शामिल होने की आशा है।