सरस्वती विद्या मंदिर मुंगेर में मेधावी छात्र-छात्रा व अभिभावक को किया गया सम्मानित

संतोष कुमार ।

मुंगेर,पुरानीगंज स्थित शहर के अग्रणी शैक्षणिक संस्थान विद्या भारती विद्यालय वरिष्ठ माध्यमिक सरस्वती विद्या मंदिर, मुंगेर के प्रशाल में सोमवार को प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जहां सीबीएसई दसवीं एवं बारहवीं की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को विद्यालय के द्वारा सम्मानित किया गया।
उपस्थित छात्र-छात्राओं एवं अभिभावकों को संबोधित करते हुए मुंगेर विभाग के जिला निरीक्षक सतीश कुमार सिंह ने कहा कि विद्या मंदिर में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी दिया जाता है जिससे वह राष्ट्रभक्त व यशस्वी नागरिक बनकर अपने जीवन के वर्तमान चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना कर सकें। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विद्यालय प्रबंधकारिणी समिति के अध्यक्ष अमरनाथ केशरी ने कहा कि विद्या भारती विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का सर्वांगीण विकास किया जाता है जिसके चलते विगत कई वर्षों से सरस्वती विद्या मंदिर, मुंगेर का सर्वश्रेष्ठ परिणाम देखने को मिला है।
मौके पर उपस्थित विद्यालय प्रबंधकारिणी समिति के सचिव अशोक कुमार ने विद्या मंदिर के आचार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि छात्र-छात्राओं को संवारने में शिल्पकार का काम करते हैं। जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए अनुशासन, पढ़ाई के प्रति सच्ची निष्ठा और लगन आवश्यक है। माता-पिता का आदर और सम्मान करें एवं उनकी बातों को ध्यानपूर्वक सुनें। वे आपके पथ प्रदर्शक हैं। जीवन में सभी जगह प्रतिस्पर्धा है। अतः लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कठिन परिश्रम करें। मोबाईल के दुरूपयोग से बचें।

परीक्षा परिणाम की चर्चा करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय कुमार सिंह ने कहा कि विद्या भारती का उद्देश्य देश के लिए ऐसे योग्य नागरिकों का निर्माण करना है जो देश को ऊॅंचाईयों पर ले जा सके। ऐसे शिष्यों पर शिक्षकों को भी गर्व होता है। उन्होने बताया कि इस वर्ष दसवीं की परीक्षा में विद्यालय के भैया हर्ष राज हर्षित ने 97.8% अंक लाकर विद्यालय एवं जिला को गौरवान्वित किया है। वहीं अमृता कुमारी 94.8% लाकर द्वितीय तथा एंजल प्रवेश 94.4% लाकर तृतीय स्थान हासिल किया है। साथ ही शिप्रा भारती 92.6%, ऑंचल कुमारी 92%, सुशील भारद्वाज 91.8%, वैष्णवी पोद्दार एवं कुमारी दीप्ति 91.4%, अभिजीत कश्यप 90.8%, कुमारी अदिती 90.4%, सानिया यादव 90.2%, प्रणव कुमार मिश्रा एवं श्रेयशी चौधरी 90% अंक प्राप्त किए हैं। वहीं बारहवीं की परीक्षा में अभिनव राज ने 85.2% अंक लाकर प्रथम, सुप्रिया कुमारी ने 80.8% अंक लाकर द्वितीय, आर्यन सिन्हा 78.2% लाकर तृतीय, रिषिका राज 77.8% लाकर चतुर्थ, एवं प्रज्ञा सजल ने 76.6% लाकर पंचम स्थान प्राप्त किया है।
विद्यालय के उपप्रधानाचार्य उज्ज्वल किशोर सिन्हा ने कहा कि भैया-बहनों की सफलता का रहस्य उनके कठिन परिश्रम, लगन, आत्मविश्वास और कार्य के प्रति सच्ची निष्ठा है। ईमानदारी से किया गया प्रयास हमेशा अच्छा परिणाम लेकर आता है। परीक्षा जिंदगी की परीक्षा नहीं है, कक्षा की परीक्षा है। परीक्षा के महत्व को इंकार नहीं किया जा सकता है। जिंदगी में अपेक्षा होनी चाहिए, निराशा नहीं। छात्र कभी दबाव में आकर न सोचें। जिंदगी खेल का मैदान है जहां सफलताएं एवं असफलताएं आते रहती हैं। हमें असफलताओं से सीख और सफलता से आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है।
बालिका खंड की प्रधानाचार्या कीर्ति रश्मि ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास में अभिभावक एवं विद्यालय की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके लिए अभिभावक और विद्यालय का समन्वय आवश्यक है ताकि बच्चों की सफलता तथा उसके प्रगति के बारे में अभिभावक जान सकें। बच्चे अपनी भाषा से प्रेम करें और राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं।
मंच संचालन अरूण कुमार तथा अतिथि परिचय प्रधानाचार्य संजय कुमार सिंह के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्राथमिक खंड के प्रभारी अविनाश कुमार, शीला मेहता, रंजन कुमार, सुवर्णा घोष, संगीता सहाय, विशाल कुमार, अविनाश गिरी सहित विद्यालय के समस्त आचार्य एवं आचार्या उपस्थित थे।