हज यात्रियों के आगमन एवं प्रस्थान हेतु गया जिला को इम्बराकेशन प्वाइन्ट के रूप में चिन्हित किया गया

मनोज कुमार ।

गया, हज अभियान-2024 के अवसर पर हज यात्रियों के आगमन एवं प्रस्थान हेतु गया जिला को इम्बराकेशन प्वाइन्ट के रूप में चिन्हित किया गया है। अभियान के सुचारू संचालन एवं समन्वय हेतु नोडल पदाधिकारी के रूप में श्री राहुल कुमार, सहायक निदेशक, अल्पसंख्यक कल्याण, गया तथा इनके सहायतार्थ सहायक नोडल पदाधिकारी के रूप में श्री तनवीर आलम, जिला योजना पदाधिकारी, गया को नामित किया गया है।गया अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा से हज अभियान-2024 के अवसर पर हज यात्रियों का प्रस्थान कार्यक्रम दिनांक 26.05.2024 से निर्धारित है। हज यात्रा पर प्रस्थान करने एवं विदेश में हज यात्रियों के आवासन की अवधि में स्वस्थ्य रहकर हज की प्रक्रिया पूर्ण के उद्देश्य से सभी हज यात्रियों को Meningococcal Meningitis एवं Seasonal Influenza से बचाव हेतु टीकाकरण किया जाना है, साथ ही यात्रा से संबंधित तकनीकी एवं अन्य विषयों पर उनका प्रशिक्षण भी किया जाना है। इस कार्य हेतु हज समिति पटना के तरफ से भी कुछ हज कार्यकर्त्ता एवं प्रशिक्षक नामित किये गये हैं।

ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने दिनांक 18.05.2024 को ए०आर० पैलेस, गया में हज यात्रियों का टीकाकरण एवं प्रशिक्षण का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। श्री तनवीर आलम जिला योजना पदाधिकारी-सह-सहायक नोडल पदाधिकारी, हज अभियान-2024 गया को निर्धारित तिथि को कार्यक्रम के सुलभ संचालन एवं अनुश्रवण हेतु नामित किया गया है, एवं निदेश दिया है कि प्रशिक्षक एवं कार्यकर्ताओं / स्थानीय रजाकारों से समन्वय स्थापित करते हुए हज यात्रियों का टीकाकरण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन करवाना सुनिश्चित करेंगें।
डीएम ने असैनिक शल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, गया को निदेश दिया है, कि निर्धारित तिथि को ससमय टीकाकरण कराने हेतु अपने स्तर से नियमानुसार चिकित्सकों के दल का गठन कर हज यात्रियों का टीकाकरण कराना तथा प्रमाण पत्र निर्गत करना सुनिश्चित करें तथा किसी विषम परिस्थिति के लिए आयोजन स्थल पर एम्बुलेंस तैनात रखेंगें।