पंचायतों के भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों/ बाजार एरिया में शुद्ध पेयजल व्यवस्था कराने हेतु निर्देशित किया

मनोज कुमार ।

गया,भीषण गर्मी तथा कड़ी धूप से आम जनमानस को राहत देने के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एस०एम० ने गर्मी शुरू होते ही ज़िले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने प्रखंड के सभी पंचायतों के भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों/ बाजार एरिया में शुद्ध पेयजल व्यवस्था कराने हेतु निर्देशित किया गया था। ग्रामीण क्षेत्रो के सार्वजनिक चौक चौराहा, हाट बाजार इत्यादि में शुद्ध पेयजल व्यवस्था की निरंतर रहे इसकी निगरानी भी ज़िला पंचायत राज विभाग द्वारा ली जा रही है।
जिले के चौबीसों प्रखंड के लगभग सभी पंचायतों में ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता और पोषण समिति के मद (वीएचएसएनसी) जो संबंधित वार्ड सदस्य एवं स्वास्थ्य विभाग के एएनएम इस मद के सदस्य होते हैं। संयुक्त बैंक खाते में राशि है, उसी राशि से अपने पंचायत के सार्वजनिक स्थानों, भीड़भाड़ वाले स्थानों, बस स्टैंड, हाट बाजार, प्रमुख चौराहों पर आम जनों को इस भीषण गर्मी से थोड़ी राहत देने के लिए उन स्थानों पर शुद्ध पेयजल हेतु प्याऊ की व्यवस्था की गई है, ताकि राहगीर शुद्ध ठंडा पेजल को पी कर अपने मन को तृप्त कर सके। जिससे राहगीर को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सके। राहगीर इसका भरपूर लाभ ले रहे हूं साथ ही इस व्यवस्था को काफी सराहना भी कर रहे हैं।

गर्मी के मौसम में लोगों को शीतल पानी पीने के लिए मिले, इसके लिए मटका में पानी रखा गया है। सभी पंचायतों में इसकी सुविधा लोगों के बीच बेहतर हो, इसलिए स्थानीय लोगों की देखरेख में लगाया गया है, ताकि जो भी राहगीर पानी पीने के लिए पहुंचे तो उन्हें शुद्ध ठंडा पेयजल मिल सके। यह व्यवस्था पूरे गर्मी के मौसम तक दिया जाएगा। वर्तमान समय में गया जिले में कुल 489 स्थान पर लोगों को शीतल पानी की व्यवस्था की गई है। इनमें मुख्य रूप से टिकरी में 43 स्थान, आमस में 22 स्थान, बेलागंज में 32 स्थान, खिजर सराय में 43, मोहनपुर में 36, नगर में 35, वजीरगंज में 21, टनकुप्पा में 12, शेरघाटी में 16, परैया में 17, नीमचक बथानी 12, मोहनपुर 36, मानपुर 18, कोच 20, गुरुआ 22, गुरारू 25, फतेहपुर 20, डोभी 17, डुमरिया 12, बोधगया 14, बांके बाजार 11 एवं बाराचट्टी में 11 स्थान पर पर शुद्ध पेयजल हेतु प्याऊ की व्यवस्था की गई है।
उसी प्रकार ज़िला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया है कि शहरी क्षेत्रों में भी सार्वजनिक स्थानों पर भीषण गर्मी को देखते हुए पनशाला की व्यवस्था शहर के सभी मुख्य चौक चौराहा पर करवाये। शहरी क्षेत्र में कुल 12 स्थानों पर पनशाला की व्यवस्था संचालित है। शीतल पेयजल के साथ-साथ ORS उपलब्ध करवाया गया है। गांधी मैदान रेन बसेरा संख्या 1 , गांधी मैदान रेन बसेरा संख्या 4, समाहरणालय के सामने, काशीनाथ मोड ,नई गोदाम, आजाद पार्क, खालिस पार्क, सिकरिया मोड़, गया जंक्शन निगम स्टोर के समीप ,पंचायती अखाड़ा बस स्टैंड के समीप, सरकारी बस स्टैंड एंव ग्वाल बीघा।
इसके अतिरिक्त गांधी मैदान रेन बसेरा संख्या 1, गांधी मैदान रेन बसेरा संख्या 4 , एवं पंचायती अखाड़ा बस स्टैंड के निकट कूलर एवं बेड की भी व्यवस्था की गई है।