हज यात्रियों के लिए एयरपोर्ट बाहरी स्थलों पर सभी व्यवस्थाएं हो – जिलाधिकारी

धीरज ।

गया। हज यात्रा 2024 के सफल आयोजन के उद्देश्य से आज गया अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा के बाहरी परिसर का निरीक्षण ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा किया गया है। हज यात्रा शुरुआत दिनांक 26 मई से 01 जून 2024 तक संभावित है, जिसमे गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से जिले के लगभग 1083 आजमीने हज जेद्दाह के लिए रवाना होंगे। जिसमें लगभग सभी औसतम 60 से 70 वर्ष आयुवर्ग के हैं। ऐरपोर्टपर पर मुख्य रूप से जर्मन हैंगर पंडाल का निर्माण, आवासन की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, टॉयलेट की ववस्तग, वजूखाना की ववस्तग, नमाज पढ़ने की व्यवस्था, फायर सेफ्टी व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था, में आई हेल्प यु, चिकित्सा शिविर सहित अन्य प्रकार के किये जाने वाले व्यवस्थाओं का स्थल निरीक्षण किया गया है। डीएम ने अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी श्री राहुल कुमार को निर्देश दिया कि जिस प्रकार पिछले वर्ष हज को लेकर तैयारियां की गई थी उसी प्रकार इस वर्ष सभी प्रकार की मुकम्मल तैयारी करवाना सुनिश्चित करें।

जिला पदाधिकारी ने सर्वप्रथम एयरपोर्ट पर बने कम्युनिटी हॉल का निरीक्षण किया है। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि इस भवन में कंटीन्जेंसीज के रूप में प्रयोग किया जाएगा ताकि मई के अंत में एवं जून माह के प्रथम सप्ताह प्रचंड गर्मी की पूरी संभावना है। हज यात्रियों ज्यादातर बुजुर्ग होते हैं। उन्हें हीट वेव से बचाव तथा अन्य प्रकार की सहायता के लिए उन्हें इस कम्युनिटी हॉल में ठहराया जा सके। इस भवन में पर्याप्त संख्या में एयर कंडीशन लगे हुए हैं। इसके अलावा अतिरिक्त वाटर कूलर भी लगवानी को निर्देश दिया है। इस कम्युनिटी हॉल में मेडिकल टीम की भी प्रतिनियुक्त की जायेगी साथ ही पर्याप्त बेड भी रखें जाएंगे। इसके पश्चात एयरपोर्ट के बाहरी परिसर में 260 हज यात्रियों के आवासन क्षमता हेतु बनाए जाने वाले जर्मन हैंगर टेंट पंडाल में हवादार बनवाने या पंडाल के ऊपरी भाग में अजहॉस्ट लगवाने को कहा है, ताकि पंडाल में गर्मी बना न रहे। इसके बाद उन्होंने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि पूर्व वर्ष की अपेक्षा में इस वर्ष भी एयरपोर्ट पर सभी टॉयलेट की मरम्मत ,दो चापाकल को चलंत अवस्था में चालू करवाने वाटर एटीएम रो मशीन इत्यादि सभी लगवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि गया जिले के सुधा डेहरी से समन्वय स्थापित कर बड़े आकार का वॉटर टैंकर रखा जाएगा ताकि उक्त टैंकर में पानी ठंडा रहता है जिससे लोगों को ठंडा पानी मिल सकेगा। इस वर्ष ठंडा पेयजल की पूरी व्यवस्था रखने को निर्देश दिया है। साफ सफाई की समीक्षा में उन्होंने नगर परिषद बोधगया को निर्देश दिया की झाड़ियां की सफाई अभी से ही प्रारंभ कर दे ।इसके अलावा मच्छर की प्रकोप एवं अन्य प्रकार की कीटनाशक दावों का छिड़काव करें फॉकिंग करावे इसके अलावा एयरपोर्ट पर पर्याप्त संख्या में डस्टबिन भी रखना सुनिश्चित करें।
इस निरीक्षण के क्रम में निदेशक हवाई अड्डा, कमांडेंट सीआईएसफ, ज़िला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी सहित हज समिति गया के सम्मानित सदस्य उपस्थित थे।