जिले में राजनीतिक दलों को निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी दी गई

गजेंद्र कुमार सिंह ।

शिवहर—- जिले में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी पंकज कुमार के कार्यालय कक्ष में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की बैठक आहूत की गई। बैठक में उप विकास आयुक्त अतुल कुमार वर्मा सहित प्रशासनिक पदाधिकारी रहे मौजूद।जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह- जिला पदाधिकारी पंकज कुमार ने विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बताया है कि चुनाव पूरी पारदर्शिता के साथ स्वच्छ माहौल में कराया जाएगा।बैठक में भाजपा की ओर से भाजपा जिला उपाध्यक्ष डॉक्टर नूतन सिंह, लोजपा जिला अध्यक्ष विजय कुमार पांडे, जदयू जिला अध्यक्ष कमलेश पांडे के अलावा कई अन्य दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि 22 से शिवहर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए डिस्पैच सेंटर नवाब हाई स्कूल बनाया गया है, जबकि 30 बेलसंड (अंश) के लिए जिला पंचायत रिसोर्स सेंटर डुमरा सीतामढ़ी बनाए गए हैं ।वहीं मतदान के उपरांत एमएस कॉलेज मोतिहारी में मतदान के उपरांत ईवीएम को ब्रज गृह में संग्रहण किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि 2 अप्रैल 2024 यानी आज से 20 अप्रैल तक मतदान अधिकारियों कर्मियों को प्रशिक्षण कार्य शुरू है। अहर्ता तिथि 1 अप्रैल के आधार पर योग्य व्यक्तियों से निर्वाचन सूची में पंजीकरण हेतु आवेदन प्राप्ति आरंभ है।
वही बताया गया कि प्रशिक्षण एवं की सूची राजनीतिक दलों को पुनः दी जा रही है। कर्मियों की प्रशिक्षण हेतु इन्हीं ईवीएम का उपयोग की जा रही है ।सभी मतदान केंद्रों पर AMF की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है ।सभी मतदान केंद्र भवनों पर व्हीलचेयर उपलब्ध रहेगी सहित जानकारी दी गई।