आजादी के बाद भी सासाराम लोकसभा क्षेत्र के 250 गांव में बिजली नहीं

दिवाकर तिवारी ।

पीने के पानी के लिए भी जाना पड़ता है गांव से दूर

सड़क, बिजली, पेयजल सहित तमाम मूलभूत सुविधाएं नदारद

सासाराम। सासाराम लोकसभा क्षेत्र देश का ऐसा लोकसभा क्षेत्र है जिसके अंतर्गत आने वाले लगभग 250 गांव आज भी अंधेरे में हैं। एक तरफ जहां भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर जाकर पूरी दुनिया को अपना लोहा मनवा चुका है वहीं दूसरी ओर देश के कई गांव ऐसे हैं जहां बिजली व पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं भी अब तक नहीं पहुंच पाई है। आजादी के 75 साल बाद भी यहां के लोग पेयजल, शिक्षा, मकान, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है तथा गुलामी की जीवन व्यतीत कर रहे हैं। सरकार की उपेक्षा का आलम यह है कि लोग पीने के पानी के लिए भी प्रतिदिन दस दस किलोमीटर दूर जाते हैं। महिलाओं और बच्चे 10 किलोमीटर दूर से सर पर बड़े-बड़े बर्तनों में पानी भर कर लाते हैं। जिससे उनका खाना पीना होता है। जबकि जिस चूल्हे पर घर का भोजन बनता है उसी चूल्हे से निकली रोशनी से उनकी रातें कटती है।
हालांकि एक स्थानीय जनप्रतिनिधि के प्रयास से कैमूर पहाड़ी के कुछ गांवों में सोलर प्लेट के माध्यम से बिजली पहुंचाई गई। लेकिन कंपनी का एग्रीमेंट समाप्त होते हीं इन गांवों में बिजली गुल हो गई। वर्ष 2018 में रोहतास प्रखंड के रेहल गांव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का एक कार्यक्रम भी आयोजित हुआ था। जहां कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कैमूर पहाड़ी के जिन गांवों में सोलर प्लांट के माध्यम से बिजली पहुंचाई जा रही है उसे इलेक्ट्रिक में तब्दील किया जाएगा। लेकिन आज तक इन गांव में ना तो बिजली पहुंचाई गई और ना ही सोलर प्लेट के माध्यम से ही निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति की गई।

आदिवासी समाज से आने वाले रेहल गांव निवासी केश्वर उरांव बताते हैं कि सरकार द्वारा गांव में बिजली आपूर्ति के लिए सोलर प्लांट लगाया गया था। लेकिन इससे एक वर्ष भी पर्याप्त बिजली नहीं मिल पाई। सोलर प्लांट बार-बार खराब हो जाता था तथा शिकायत करने के बाद भी कोई नहीं सुनता। हमारे पूर्वज भी अंधेरे में हीं रहते थे और आज हम लोग भी अंधेरे में ही अपना गुजर बसर कर रहे हैं। वहीं सुरसतिया देवी बताती है कि सोलर प्लांट बहुत पहले ही खराब हो चुका है तथा इससे सभी घरों को भी बिजली नहीं मिलती थी। हमेशा अंधेरे में ही रहते हैं तथा सुखी लकड़ियां जलाकर काम चलता है। पेयजल को लेकर जब रेहल गांव की महिलाओं से बात की गई तो सतिया देवी ने बताया कि पानी के लिए बहुत मारामारी है। कई किलोमीटर दूर जाकर पीने के लिए पानी लाना पड़ता है जिसमे घंटों लग जाते हैं।
बता दें कि सासाराम लोकसभा क्षेत्र से कई सांसद जीतकर सरकार में आए तथा केंद्रीय मंत्री भी रहे। वर्ष 2009 में तत्कालीन कांग्रेस की सरकार में लोकसभा की स्पीकर बनी मीरा कुमार भी सासाराम लोकसभा क्षेत्र से हीं जीतकर गई। लेकिन इस लोकसभा क्षेत्र के ढाई सौ गांवों की किसी ने सुध नहीं ली। पिछले दो बार से भाजपा सांसद छेदी पासवान ने भी इन गांवों का दौरा कर कई वादे किए। लेकिन सरकार में रहने के बावजूद भी पेयजल, बिजली, सड़क आदि समस्याओं के निदान की दिशा में कोई कदम नहीं उठाए गए। जिससे यहां के लोगों का अब जनप्रतिनिधियों पर से भरोसा भी उठ गया है।