गया ज़िले 2023 में क्या कुछ रहा ख़ास, क्या रहीं विभिन्न विभागों की उपलब्धियां

धीरज ।

गया। गया जिला में साल 2023 में गया ज़िले की क्या-क्या उपलब्धियां रही हैं, जिला प्रशासन इसका पूरा ब्यौरा साझा किया है। आइए विस्तार से जानते हैं क्या कुछ खास हुआ है। ऊर्जा संरक्षण और बिजली खर्च में कटौती के लिए महाबोधि मंदिर परिसर और बीटीएमसी कार्यालय भवन में सौर पैनल लगाए जा रहे हैं।नवीकरणीय ऊर्जा: नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत के तहत सौर पैनल सौर ऊर्जा का उपयोग करते हैं। यह एक स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत है, जो गैर-नवीकरणीय संसाधनों पर निर्भरता को कम करता है।लागत बचत: सौर्य पैनल सूर्य के प्रकाश से मुफ्त ऊर्जा उत्पन्न करके, दीर्घकालिक वित्तीय लाभ प्रदान करके बिजली बिल को काफी कम कर सकता है।


पर्यावरणीय प्रभाव: सौर्य पैनल स्वच्छ ऊर्जा का उत्पादन करते हैं, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करता है और जलवायु परिवर्तन को कम करने और पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देने में मदद करता है।
बीटीएमसी के नई भवन का निर्माण महाबोधि मंदिर के समक्ष उत्तर-पश्चिमी दिशा में पुराने बी.टी.एम.सी कार्यालय भवन के स्थल पर नया भवन अपने अनूठे स्थापत्य की विशेषताओं के साथ बनाया गया है। भवन की बाहरी तिरछी दिवारें महाबोधी मंदिर के शिखर शैली के स्थापत्य से प्रेरित है। भवन के स्थापत्य की संरचना इस उदेश्य से की गई है कि महाबोधी मंदिर का ऊपरी शिखर भाग सामने बनी 30 फीट ऊँची शीशे की दीवार से नजर आता है।
भवन में प्रवेश करने के साथ 2000 Sqft. खुला प्रार्थना प्रांगण है जिसमें लगभग 100 लोग बैठ सकते हैं। सामने ही ऊंचे प्लेटफार्म पर बहते पानी के बीच पंचशील के पांच स्वर्णिम कमल के नीचे बुद्ध की प्रतिमा स्थापित है। प्रार्थना प्रांगण से ऊपर बने शीशे की छत से खुला नीला आकाश साफ दिखाई देता है और सामने महाबोधी मंदिर।
भवन की रचना तल्लों में की गई है: भूमिगत तल निचली मंजिल . प्रथम तल यह भवन पूरी तरह से वातानुकूलित है। भवन के चारों ओर परिक्रमा पथ है। चहारदिवारी के अंदर 10 गाड़ियों और 50 मोटरसाईकिल को लगाने का पार्किंग क्षेत्र भी है।जिला कल्याण कार्यालय
डॉ भीम राव अम्बेदकर बालक आवासीय विद्यालय, मटिहानी, गया को 720 आवासीय क्षमता के उन्नयन फलस्वरूप नवीन छात्रावास भवन एवं प्रशासनिक -सह- विद्यालय भवन के हस्तानांतरण प्राप्त किया गया एवं विद्यालय में कम्प्यूटर कक्ष उन्नयन कक्षा पुस्तकालय एवं विज्ञान के तीनों विषयों यथा जीवविज्ञान, भौतिक शास्त्र एवं रसायन शास्त्र का प्रयोगशाला स्थापित किया गया है।, विद्यालय में वर्ष 2023-24 से 10+2 का नामांकन एवं शिक्षण कार्य प्रारंभ किया गया है।जिला में तीन अन्य डॉ भीम राव अम्बेदकर बालक आवासीय विद्यालय, मनफर,शेरघाटी एवं महकार में विज्ञान विषयों का अलग-अलग यथा जीवविज्ञान, भौतिक शास्त्र एवं रसायन शास्त्र का प्रयोगशाला स्थापित किया गया है। और साथ ही उन्नयन कक्षा एवं उन्नत कम्प्यूटर कक्ष स्थापित किया गया है।जिले में 720 (सात सौ बीस) क्षमता के तीन अन्य आवासीय विद्यालय के निर्माण की स्वीकृति बेलागंज, डोभी एवं टिकारी प्रखंड के लिए प्राप्त हुई है। निर्माण कार्य निविदा के प्रक्रिया में है।राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों में मुख्य रूप से कुल 125863 गर्भवती महिलाओं का पंजीयन किया गया एवं चार प्रसव पूर्व जांच तक कुल 79934 महिलाओं को अब तक चार जांच की सुविधा दी गई एवं 125863 गर्भवती महिलाओं को आयरण एवं कैल्सियम की गोली दी गई है।3126167 लोगों का इलाज इस वर्ष में दी गई है जिसमें 520754 लोगों का जांच किया गया है। 45942 लोगों को एक्स-रे की सुविधा दी गई, 5119 लोगों को सी०टी० स्कैन की सुविधा दी गई एवं 2197 लोगों को अल्टासाउंड की सुविधा दी गई।
राष्ट्रीय यक्ष्मा नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत कुल 8911 लोगों को टी०बी० बिमारी से चिन्हित किया गया जिसमें अब तक 8002 लोगों को सफलतापूर्वक इलाज किया गया एवं निश्चय पोषण योजना के अंतर्गत ₹7622000 की राशि DBT की माध्यम से कुल 5971 लोगों को उनके खाते में भुगतान किया गया।जिला गुणवता यकिनन कार्यकम अतर्गत लक्ष्य प्रमाणीकरण कार्यक्रम के अंतर्गत 07 स्वास्थ्य संस्थानों को गुणवता प्रमाण पत्र राज्य स्तर से निर्गत की गई है। जय प्रकाश नारायण अस्पताल, गया को NQAS Certification प्राप्त हुआ है।