अल्पसंख्यक बालक कल्याण छात्रावास एवं बालिका छात्रावास का जिला पदाधिकारी ने किया निरीक्षण।

मनोज कुमार, गया ll

गया, 31 मई 2023, जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा संचालित अल्पसंख्यक बालिका कल्याण छात्रावास का स्थल निरीक्षण किया गया।
गौरतलब हो कि यह अल्पसंख्यक छात्रावास की स्थापना वर्ष 2015 को हुई थी। गया जिला अन्तर्गत अल्पसंख्यक छात्रावास में शिक्षा के उपयुक्त वातावरण के लिए मेस, जेनरेटर, वाई-फाई एवं लाइब्रेरी आदि की सुविधा सभी छात्रों/ छात्राओं को दी जा रही है।
इसके लिए अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय, गया द्वारा अल्पसंख्यक छात्रावास योजना संचालित है।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, जितेंद्र कुमार ने बताया गया कि बालिका छात्रावास में कुल 54 छात्राएं नामांकित है जिला पदाधिकारी ने और अधिक प्रचार प्रसार करते हुए फुल कैपेसिटी के साथ नामांकन करवाने का निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि कंप्यूटर लैब के साथ-साथ पूरे कैंपस में वाईफाई भी लगाया गया है ताकि बच्चे आराम से अपनी ऑनलाइन के माध्यम से भी पढ़ाई कर सके।
जिला पदाधिकारी ने उपस्थित बालिकाओं से खाना, पानी, बिजली, सफाई, सिक्योरिटी, लाइब्रेरी इत्यादि के बारे में जानकारी लिया। लाइब्रेरी के निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि बच्चों से ही किताबों की सूची लेकर लाइब्रेरी में और उनके रूचि के अनुसार किताबें मुहैया करावे इसके साथ-साथ सिविल सर्विसेस से संबंधित किताबों को भी लाइब्रेरी में रखें।
इसके उपरांत बॉयज हॉस्टल के निरीक्षण के दौरान बताया गया कि 80 बच्चे नामांकित हैं। यहां भी जिला पदाधिकारी ने बच्चों से खाना की क्वालिटी, बिजली की व्यवस्था, साफ सफाई की व्यवस्था इत्यादि के बारे में पूछा। सभी बच्चों ने सरकार की व्यवस्था को काफी सराहा है।
जिला पदाधिकारी ने जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी श्री जितेंद्र कुमार को निर्देश दिया कि बच्चों को खेलने के लिए कैंपस के अंदर ही प्लेग्राउंड को और बेहतर बनाएं ताकि बच्चे खेल सके।
निरीक्षण के दौरान जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी, प्रखंड अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।