जिला निबंधन कार्यालय गया का डीएम ने किया औचक निरीक्षण कार्यालय परिसर में अनाधिकृत व्यक्ति( विचालियो) के प्रवेश पर रोक लगाने का दिया निर्देश कई कागजातों का किया जाँच,

मनोज कुमार,गया  ll

जिला निबंधन कार्यालय गया का डीएम ने किया औचक निरीक्षण कार्यालय परिसर में अनाधिकृत व्यक्ति( विचालियो) के प्रवेश पर रोक लगाने का दिया निर्देश कई कागजातों का किया जाँच, वही साफ-सफाई पर दिया बल 3 सालों से जमे कर्मियों को स्थानांतरण के लिए प्रस्ताव उपलब्ध कराने का दिया निर्देश गया, 31 मई 2023, ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम आज अचानक जिला निबंधन कार्यालय का जायजा लेने पहुचे। उन्होंने पूरे परिसर का घूम कर जायजा लिया तथा किये जा रहे कार्यो का संबंधित कर्मियों से जानकारी भी लिया। डीएम ने निर्देश दिया कि किसी भी हाल में अनाधिकृत लोग जिला निबंधन कार्यलय परिसर में नही रहे, इसे हर हाल में सुनिश्चित करे,साथ ही अगर ऐसे लोग परिसर में पकड़े जाए तो उनके विरुद करवाई करे। डीएम ने रोकड़ पंजी सहित सभी महत्वपूर्ण पंजियों का जाँच किया। निरीक्षण के क्रम विभिन्न अभिलेखों की जाँच में जमीन रजिस्ट्री से संबंधित कागजातों की जांच की गई। ज़िला पदाधिकारी ने साफ सफाई पर बल देते हुए कहा कि परिसर को पूरा साफ रखें।
निरीक्षण के दौरान अवर निबंधन पदाधिकारी ने बताया कि रजिस्ट्री कार्यालय में 10 हाई रेगुलेशन वाले सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं सभी का मॉनिटरिंग मेरे द्वारा की जाती है साथ ही उन्होंने बताया कि 1 माह पहले विभाग स्तर से हाई रेगुलेशन वाले मास्टर रिकॉर्डर मशीन भी स्थापित की गई है जिसमें वीडियो के साथ-साथ ऑडियो सुनने की भी व्यवस्था विभाग स्तर ने की है ताकि रजिस्ट्री के दौरान यदि कोई आवेदक की कुछ समस्याएं रहती है तो वह अपनी बातें पदाधिकारी को बता सकते हैं। मास्टर रिकॉर्डर का कंट्रोल विभाग स्तर से ही होता है।
सरकारी भूमि का रोक हटाने संबंधित दस्तावेजों का भी विस्तार से जांच किया। उन्होंने कार्यालय के वरीय लिपिक राजीव रंजन, ऑपरेटर निरंजन कुमार को बुलाकर कार्यकलाप के बारे में जानकारी लिया। उन्होंने निर्देश दिया कि पूरी इमानदारी से कार्य करें। इसके उपरांत अभिषेक प्रकाश निम्न वर्गीय लिपिक तथा उच्च वर्गीय लिपिक रविंद्र कुमार से भी उनके किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिया कि कमर्शियल जमीन के मूल्य को धनहर अर्थात एग्रीकल्चर वाले कैटिगराइज में जमीन का मूल्य निर्धारण करना इत्यादि में पूरी ईमानदारी बरतें। यदि किसी प्रकार की लापरवाही सामने आती है तो कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने निर्देश दिया कि वैसे कर्मी जो 3 सालों से लगातार जमे हुए हैं, उनकी स्थानांतरण के लिए प्रस्ताव भेजें।
निबंधन कार्यालय परिसर स्थित उत्पाद विभाग कार्यालय का भी डीएम द्वारा निरीक्षण किया गया। गौरतलब हो कि डीएम द्वारा लगातार विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य सरकारी कार्यालयों के कार्यो में तत्परता,पारदर्शिता एवम निष्पक्षता लाने के साथ-साथ कार्यालय कार्य संस्कृति में सुधार लाना भी है।