पीएचईडी के अनुमंडल, प्रखंड स्तरीय अधिकारियों को निर्देश,सभी खराब चापाकल की हो मरम्मती

धीरज ।

गया। जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने आगामी गर्मी के मौसम में संभावित होने वाले पेयजल समस्या को दुरुस्त रखने के उद्देश्य से विधायक वजीरगंज, स्थानीय जनप्रतिनिधियों, मुखिया जी, प्रखंड के अधिकारी, पीएचइडी के सभी अभियंतगण, जिला पंचायत राज पदाधिकारी के साथ वाजिरगंज प्रखंड के सभगार में समीक्षा बैठक की गई है जिला पदाधिकारी ने विधायक वजीरगंज सहित सभी जनप्रतिनिधियों का बैठक में स्वागत करते हुए उनके क्षेत्र में पेयजल समस्या के वस्तु स्थिति की जानकारी प्राप्त किए हैं।
सभी पंचायतों में संचालित नल जल योजना एवं सार्वजनिक चापाकल मरम्मती एवं अन्य योजनाओं की जानकारी पंचायतो के मुखिया एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से बारी बारी से वर्तमान स्थिति से अवगत हुए हैं। जिला पदाधिकारी ने बताया कि वजीरगंज प्रखंड क्षेत्र पहाड़ी क्षेत्र रहने के कारण जल संकट में पड़ता है गर्मी भी यहां औसतन 1 से 2 डिग्री अधिक टेंपरेचर रहती है। इस वर्ष भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है जिसे लेकर आम लोगों को पेयजल की समस्या ना हो इस उद्देश्य से सभी प्रखंड के वरीय पदाधिकारियों की अध्यक्षता में क्षेत्रवार बैठक करवाई जा रही है तथा जिस स्थान से पेयजल समस्या की शिकायतें मिल रही है उन स्थानों पर पेयजल व्यवस्था सुचारू करवाने हेतु पूरी व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि नल जल योजना में जो कार्य छूटा हुआ है या काम बंद है वैसी योजनाओं का सर्वेक्षण पंचायत राज विभाग के टेक्निकल असिस्टेंट द्वारा निरंतर करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वैसा वार्ड जहां पानी का डिस्चार्ज कम है मोटर खराब है तथा कोई अन्य छोटी-छोटी खराबी के कारण पेयजल बंद है वैसे योजनाओं को प्राथमिकता पर 24 घंटे के अंदर चालू करवाने का निर्देश दिया गया है।
सभी जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया कि गया जिले में कुल 1400 के आसपास टूटा हुआ टोला सर्वेक्षण किया गया है। उन सभी टोला में नल जल योजना कार्य हो इसके लिए प्राक्कलन तैयार कर विभाग को भेजा गया है। इसके साथ ही साथ कुछ वक्त पहले पीएचडी द्वारा मिनी जलापूर्ति योजना के तहत कुछ हस्ताक्षर निर्माण करवाया गया था परंतु मेंटेनेंस अवधि समाप्त होने के कारण पुरानी मीनि जलापूर्ति योजना बंद है उसे चालू कराने के लिए पीएचडी द्वारा समन्वय करवाया जा रहा है। जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने बताया कि वजीरगंज प्रखंड अंतर्गत कुल 17 पंचायत है जिसमें 244 वार्ड हैं। 154 वार्ड में पंचायती राज विभाग द्वारा नल जल योजना का कार्य किया गया है तथा 69 वार्ड में पीएचडी द्वारा नल जल योजना का कार्य किया गया है।