जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने रामनवमी में लगे अधिकारियों को दिए निर्देश * रामनवमी पर्व पर महिला मार्केट में पुरुष टायलट बंद नही विधि व्यवस्था तथा शांति व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से जिले में कुल 479 स्थानों को चिन्हित करते हुए वरीय दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी तथा पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है ll

धीरज गुप्ता,

गया। गुरुवार को रामनवमी पर्व– 2023 शांतिपूर्ण एवं सद्भावना आयोजन के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा हर स्तर पर पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। शांतिपूर्ण एवं सद्भावना पूर्ण रामनवमी पूजा के आयोजन को लेकर पुलिस लाइन गया के परिसर में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम तथा वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती की संयुक्त अध्यक्षता में की गई है। रामनवमी पर्व गया जिले में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। प्रशासन की ओर से लगभग सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। संवेदनशील स्थानों को चिन्हित किया जा चुका है। इसके साथ ही संबंधित पदाधिकारियों द्वारा लगातार निगरानी भी करवाया जा रहा है। शोभायात्रा के विभिन्न मार्गों को चिन्हित करते हुए कुल 400 79 स्थलों पर दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी तथा पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति रखी गई है इसके साथ साथ 30 संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करते हुए उन स्थानों पर सेक्टर बांटकर पैदल गस्ती सह सेक्टर पुलिस पदाधिकारी तथा पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारियों को जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के द्वारा अलर्ट मोड में कार्य करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने प्रतिनियुक्त सभी अधिकारी को निर्देश दिया कि ससमय अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुंचकर कर्तव्यों के निर्वहन गंभीरतापूर्वक करें। शोभा यात्रा का आयोजन शांतिपूर्ण हो इस बाबत चुस्त प्रशासनिक व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ शोभा यात्रा में व्यवधान करने वाले, सामाजिक माहौल को दूषित करने वाले एवं अफवाह फैलाने वाले तत्वों को चिन्हित करते हुए कठोर कार्रवाई करे ड्यूटी का टाइमिंग को लेकर गंभीर रहने, कोई कोताही एवं लापरवाही करने पर कारवाई, नियंत्रण कक्ष, ट्रैफिक व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण इत्यादि को लेकर निर्देश दिए गए हैं।
किसी भी सूरत में डीजे प्रतिबंधित रहेगा। निर्देश के उल्लंघन पर कारवाई की जाएगी।
उत्कृष्ट भीड़ प्रबंधन एवं विधि व्यवस्था संधारण प्रशासन के सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसमें किसी भी तरह की कोताही और लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
ज़िला पदाधिकारी ने प्रकाश व्यवस्था, यातायात प्रबंधन, विधि व्यवस्था संधारण, बैरिकेडिंग, विद्युत आपूर्ति, ध्वनि विस्तारक यंत्र की व्यवस्था, पेयजल, चिकित्सा सुविधा, अग्निशमन की व्यवस्था सहित सभी बिंदुओं पर एक-एक कर तैयारियों का जानकारी सभी दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को दिय है संवेदनशील स्थानों पर ड्रोन के माध्यम से भी लगातार नजर रखी जाएगी। भीड़ नियंत्रण हेतु प्रमुख जगहों पर ड्राप गेट भी लगाए गए हैं। भीड़ नियंत्रण पर बेहतर प्रबंधन हेतु कई आवश्यक निर्णय भी लिए गए हैं। अफवाह फैलाने वाले के मंसूबे पूरे नहीं होंगे, की जाएगी सख्त करवाई करे। भगवान श्रीराम के जन्म दिवस के अवसर पर भव्य शोभायात्रा स्थानीय आजाद पार्क से निकलकर विभिन्न मार्गो से होते हुए नई गोदाम, अमीर सफायर रोड मुरारपुर, काली स्थान, खैरात अहमद रोड, दवा मंडी, टिकारी रोड, बाटा मोड़, स्वजपुरी रोड, ढोलकिया गली, केपी रोड, जीबी रोड, बजाजा रोड, रमना, पीर मनसूर रोड, कोइरी बारी, नादरा गंज, टिल्हा धर्मशाला, नवागढ़ी, चांद चौराहा होते हुए विष्णुपद मंदिर के प्रांगण में संपन्न होगा।
जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि किसी प्रकार का कोई भी विवादित गाना पर पूरी तरह पाबंदी रखें। लोड स्पीकर में बजने वाले गानों को हर हाल में अनुमंडल पदाधिकारी एवं लोकल थाना सत्यापन कर ले। सभी थाना प्रभारी को कहा कि सभी शोभा यात्रा का लाइसेंस लेना अनिवार्य है तथा लाइसेंस निर्गत के दौरान जो भी नियम शर्तें दिए गए हैं।उसे शत प्रतिशत अनुपालन करवाया जाना जरूरी है है। किस रुट से कितना बजे शोभायात्रा की भीड़ पार होगी, इसकी समय सारिणी तैयार करते हुए उसे उसी समय सारिणी के अनुरूप पार करवाये, अनावश्यक विलम्ब न हो यह सुनिश्चित करवाये। हर हाल में शोभा यात्रा रात्रि 11:00 बजे तक सम्पन्न करवाये क्योंकि अगले दिन सुबह 7:00 बजे से ही चुनाव होना है। सभी पदाधिकारियों को चुनाव में पूनः ड्यूटी किया जाना है। चयनित रास्ते से ही हर हाल में जुलूस की आवाजाही रखें। बिना लाइसेंस के एक भी जुलूस नहीं निकाला जाएगा।
इस वर्ष त्योहारों के दौरान संवेदनशील जगहों को चिन्हित करते हुए संबंधित स्थानों पर कड़ाई से अनुपालन करवाया जाएगा। शांति व्यवस्था भंग करने वाले जो भी असामाजिक तत्व होंगे, उनपर कठोर कार्रवाई की जाएगी। गया जिलावासियों से अपील किया है कि आपसी सौहार्द के साथ सभी समुदाय आपस में भाईचारा के साथ त्यौहार को शांतिपूर्ण तरीके से मनाएं।राम नवमी पूजा के अवसर पर संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करते हुए कुल 25 स्थानों पर नाइट विजन वाले 96 सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। 19 स्थानों पर कुल 26 वीडियोग्राफर की टीम लगा कर भीड़ की वीडियोग्राफी करवायी जाएगी। कुल 16 स्थानो को चिन्हित करते हुए वॉच टावर एवं बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गई है।शोभा यात्रा के दौरान पर्याप्त रोशनी सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से कुल 11 स्थानों पर पर्याप्त संख्या में जनरेटर एवं लाइट की व्यवस्था की गई है।
नादरगंज क्षेत्र, मुरारपुर क्षेत्र, छत्ता मस्जिद क्षेत्र, अवगिल्ल मस्जिद क्षेत्र एवं ढोलकिया गली क्षेत्र में प्रमुखता से ड्रोन के माध्यम से पूरी बारीकी से निगरानी रखी जाएगी। राम नवमी पर्व को ध्यान में रखते हुए जिला नियंत्रण कक्ष 24×7 सुचारू रूप से संचालित है। किसी भी व्यक्ति को कहीं भी समस्या होने पर नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 0631-2222634 एवं वरीय पुलिस अधीक्षक के नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 0631 2225902 पर जानकारी या शिकायत कर सकते हैं।
जिला पदाधिकारी ने संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने अपने क्षेत्र के चिन्हित सभी संवेदनशील स्थलों पर बैरीकेटिंग करवाना सुनिश्चित करें।
यदि किसी व्यक्ति द्वारा शांति व्यवस्था एवं विधि व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न किया जाता है, तो उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। विभिन्न व्हाट्सएप ग्रुप एवं सोशल मीडिया पर पूरी निगरानी रखना आवश्यक है।कोई भी अफवाह फैलाते हैं तो उन पर नामजद प्राथमिकी दर्ज करें।
वरीय पुलिस अधीक्षक ने रामनवमी में लगाये गये दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि शोभायात्रा के आगे एवं शोभायात्रा के पीछे पुलिस की टीम अनिवार्य रूप स्कोट करे। संवेदनशील स्थानों पर अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी स्वयं निरीक्षण करें। रामनवमी पर्व के अवसर पर डीजे पर पूरी तरह पाबंदी रखा गया है इसका अनुपालन अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सख्ती से कराएं। डीजे कोई पर्व त्यौहार का पार्ट नहीं है।डीजे पर भारत सरकार का स्पष्ट गाइडलाइन है, उसे हर हाल में पालन करवाया जाएगा। आपत्तिजनक गाना बजने पर होगी कार्रवाई। ड्यूटी के दौरान हेलमेट एवं बॉडी प्रोटेक्टर हर हाल में प्रयोग करें। असामाजिक तत्वों के विरूद्ध प्रीवेंटिव एक्शन लेने में कोई कोताही ना बरतें। जिले के हर चौक चौराहों पर रोको टोको अभियान व्यापक रूप से चलाना सुनिश्चित करें।
वरीय पुलिस अधीक्षक ने सख्त निर्देश दिया कि हुड़दंग बाजी करने वालों पर पूरी पैनी नजर रखी जाएगी किसी भी सूरत में उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। यदि कोई व्यक्ति अफवाह फैला कर सामाजिक ताने-बाने को डिस्टर्ब करने का प्रयास करता है तो ऐसे लोगों एवं तत्वों के विरुद्ध विधि सम्मत धाराओं के अंतर्गत कठोर कार्रवाई की जाएगी। जिले का साइबर सेल, आईटी सेल एवं सोशल मीडिया विंग के द्वारा फेसबुक, सभी व्हाट्सएप ग्रुप, पोर्टल, वेब न्यूज़ यूट्यूब चैनल पर विशेष नजर रखी जा रही है। शोभा यात्रा के वापसी के दौरान प्रमुख चौराहों पर हर हाल में पुलिस की दसवीं टीम सड़कों पर रहे और डायल 112 की वाहन भी भ्रमण शील रहे।।