अल्पसंख्यकों के नार्थ ईस्ट के तीन राज्यों में बीजेपी ने लहराया जीत का परचम

एस के राजीव ।

भारत के तीन नार्थ ईस्ट के राज्यों  त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में हुये चुनाव में नागालैंड और त्रिपुरा में जहां बीजेपी ने जीत का परचम लहराया वहीं मेघालय में एनपीपी के साथ सरकार बना रही है। मोदी का मैजिक मंत्र इन राज्यों में भी काम करता दिखा और कांग्रेस जिसका नार्थ ईस्ट कभी गढ हुआ करता था वहां पूरी तरह से फ्लाँप रही और नागालैंड में तो अपना खाता तक नहीं खोल पाई । कांग्रेस त्रिपुरा में वामदल के साथ मिलकर चुनाव लङी लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी और मोदी के सामने सामूहिक विपक्ष भी त्रिपुरा में चल नहीं पाया ।

नागालैंड में भाजपा ने अपने सहयोगी NDPP के साथ मिलकर 60 में से 37 सीटें जीतीं तो वहीं त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 33 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा पार किया तो नई  पार्टि टिपरा मोथा पार्टी को 13 सीटों पर इंडिजिनस पीपल फ्रंट ऑफ त्रिपुरा को 1 सीट पर कांग्रेस को 3 सीटों पर और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी(मार्क्सवादी) को 11 सीटों पर जीत मिली है। वहीं सत्तारूढ़ एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन ने बृहस्पतिवार को 33 सीट जीतकर 60 सदस्यीय नगालैंड विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया। वहीं मेघालय में किसी को भी स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। आपको बता दें कि मेघालय की 60 विधानसभा सीट और नगालैंड की 59 विधानसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को मतदान हुआ था। जबकि, त्रिपुरा की 60 सीटों के लिए 16 फरवरी को मतदान हुआ था।यहां आपको बताते चले की नागालैंड और मेघालय में हिंदू अल्पसंख्यक की भूमिका में हैं और ईसाई की आबादी जहां 75 तो आदिवासियों की आबादी 31 प्रतिशत के करीब है।

जीत के बाद दिल्ली के बीजेपी कार्यालय से देश को संबोधित करते हुये पीएम मोदी ने कहा कि यह चुनाव दिलों की दूरी समाप्त होने के साथ नई सोच का प्रतिबिंब है अब नॉर्थ ईस्ट न ही दिल्ली से दूर है और न ही दिल से दूर. यह नया युग और नया इतिहास रचे जाने का पल है ।मोदी ने नागालैंड में पहली बार भाजपा से महिला उम्मीदवार की जीत को आनेवाले दिनों में महिलाओं को राजनीति में और आगे बढने के संकेत दिये तो वहीं दूसरी तरफ भाजपा कार्यालय में उपस्थित भारी भीङ से मोबाईल की लाईट जलाकर नार्थ ईस्ट के लोगों को धन्यवाद देने की अपील की ।मोदी ने कहा कि विपक्ष कहता है कि मर जाये मोदी लेकिन जनता कहती है की मत जा मोदी।

आज के तीन राज्यों के चुनाव परिणाम ने एक बार फिर से यह सिद्ध कर दिया है कि 2024 लोकसभा चुनाव में मोदी को रोकना मुश्किल है क्योंकी नार्थ ईस्ट में लोकसभा की 25 सीटें हैं जिनपर भाजपा की नजर है।इस परिणाम को 2023 में देश के 6 राज्यों में होनेवाले विधानसभा चुनाव से भी जोङ कर देखा जा रहा है और इन सबके बीच भाजपा कहती है की मोदी है तो मुमकीन है।