नेशनल सब जूनियर रैंकिंग बैडमिंटन चैंपियनशिप 27 जून से

मनोज कुमार ।

गया। बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के तत्वाधान में बिहार बैडमिंटन संघ व गया जिला बैडमिंटन संघ द्वारा योनेक्स सनराइज ऑल इंडिया सब जूनियर अंडर 4 टीम रैंकिंग बैडमिंटन टूर्नामेंट का आयोजन 27 जून से शुरू होने जा रहा है। यह प्रतियोगिता 27 जून से 2 जुलाई तक चलेगी। खास बात यह है कि यह प्रतियोगिता गया जिला के इतिहास में पहली बार होने जा रही है। प्रतियोगिता मगध स्पोर्ट्स सोसाइटी लॉर्ड बुद्धा बैडमिंटन एकेडमी के सहयोग से किया जा रहा है। इस बात की जानकारी बिहार बैडमिंटन एसोसिएशन के महासचिव केन जायसवाल और गया जिला बैडमिंटन संघ के सचिव व बिहार बैडमिंटन एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राजन सिजुआर ने दी।

बताया गया कि यह प्रतियोगिता गांधी मैदान इनडोर बैडमिंटन हॉल और लॉर्ड बुद्ध बैडमिंटन एकेडमी (डीपीएस कैंपस) में आयोजित होगी। एकेडमी में चार कोर्ट पहले से हैं और चार नए कोर्ट का निर्माण अंतिम चरण में है। इसके अलावा गांधी मैदान इनडोर बैडमिंटन हॉल का रिनोवेशन व राष्ट्रीय स्तर की लाइटिंग की व्यवस्था भी अंतिम चरण में है। बिहार बैडमिंटन एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राजन सिजुआर ने बताया कि अब तक ऑल इंडिया रैंकिंग टूर्नामेंट और 7 नेशनल चैंपियनशिप की सफल मेजबानी कर चुका है। बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के कैलेंडर ईयर की पहली सब जूनियर चैंपियनशिप की मेजबानी बिहार कर रहा है। पटना भागलपुर के बाद गया क्षेत्र को बैडमिंटन की राष्ट्रीय फलक पर विकसित करने के उद्देश्य से यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। चैंपियनशिप के मैच गया कि दिल्ली पब्लिक स्कूल के प्रांगण स्थित लॉर्ड बुद्धा बैडमिंटन अकैडमी के 8 कोर्ट और गांधी मैदान इंदौर बैडमिंटन हॉल के 3 कोर्ट पर खेली जाएगी। प्रतियोगिता खेलनेबके लिए देश भर से 500 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त होने की पुष्टि भारतीय बैडमिंटन संघ ने की है। सभी स्पर्धा हैं बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के द्वारा मनोनीत रेफरी तमिलनाडु के दिनेश के साथ डिप्टी देवनारायण मंच कंट्रोलर दी प्रसाद के साथ पूरे अंपायर्स की टीम में अजय कुमार, आलोक सिंह, अमित कुमार मोदक, प्रणय प्रसुन्न ऋषन कुमार, मिथिलेश कुमार, चंदन तिवारी, राहुल घोष वाहिद अंसारी और अभिषेक कुमार की देखरेख में संपन्न होगी।
बिहार बैडमिंटन एसोसिएशन के महासचिव केएन जायसवाल ने बताया कि बिहार से अच्छे खिलाड़ी निकलने की सम्भवना अधिक हैं। ऐसे में संभावना बनती है की गया से भी बेहतर खिलाड़ी निकलेंगे। उन्होंने दावा किया कि हम बेहतर खिलाड़ी तैयार करेंगे और उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय फलक पर उतारेंगे। उन्होंने कहा कि प्रतिभा की कमी नहीं है। बस उन्हें निखारने की जरूरत है। साथ ही में उन्होंने कहा कि हम खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए अपने बलबूते पर सारा कार्य कर रहे हैं।