जिले में नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जल-चौपाल का आयोजन

गजेंद्र कुमार सिंह ।

शिवहर—– जिले में नेहरू युवा केन्द्र शिवहर द्वारा शिवहर प्रखण्ड अंतर्गत सुगिया गांव में पूर्व पंचायत समिति सदस्य श्रीमती उषा देवी के दरवाजे पर युवा समाजसेवी श्री रूदल साह के अध्यक्षता में जल-चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
नेहरू युवा स्वयंसेवक अनिल कुमार राम ने कहा कि हम लोग बिना सोचे समझे जल का अंधाधुंध उपयोग करते है जो गलत है जरूरत के हिसाब से ही सदुपयोग करेंगे।इस जल बचाव मुहिम को सफल बनाने के लिए सभी ग्रामीणों से कंधा से कंधा मिलाकर साथ देने का आहवान किया कि आप सभी साथ दे तभी हम अपने देश को जल की समस्या से हमेशा के लिए निजात दिला सकते।इस प्रकार जल चौपाल के माध्यम से एक दूसरे व्यक्ति से जल बचाने के लिए सुझाव भी लिया।
रूदल साह ने जल सरंक्षण के बारे में बताया कि भविष्य में जल की कमी की समस्या को सुलझाने के लिये जल बचाना ही जल संरक्षण है। भारत और दुनिया के कई देशों में जल की भारी कमी है जिसकी वजह से आम लोगों को पीने और खाना बनाने के साथ रोजमर्रा के कार्यो को पूरा करने के लिए पानी लाने के लिए लम्बी दूरी तय करनी पडती है। वहीं दूसरी ओर जहॉ पर्याप्त जल उपलब्ध हैं वहॉ लोग अपनी जरूरत से ज्यादा पानी बर्बाद कर रहे हैं। हम सभी को जल के महत्व और भविष्य में जल की कमी से संबधित समस्याओं को समझना चाहिये। हमें अपने जीवन में उपयोगी जल को बर्बाद और प्रदूषित नहीं करना चाहिए तथा लोगों को जल संरक्षण (जल को बचाने) के लिये प्रेरित करना चाहिए।
स्वयंसेवक गणेश राम ने कहा कि जल में ही जीवन है।जल संकट से निपटने के लिए राज एवं समाज को आगे आना होगा। जल की गुणवत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वच्छ जल से स्वस्थ जीवन संभव है।अंत मे सभी साथ मिलकर जल बचने मुहिम को सफल बनाने के लिए सामूहिक रूप से शपथ लिया।
कार्यक्रम में उपस्थित कृष्णा सिंह,मनोज कुमार,बबिता देवी,निर्मला कुमारी, प्रियंका कुमारी,सुनीता देवी,लालबाबू यादव,सिमा देवी इत्यादि सैकड़ो ग्रामीण उपस्थित थे।