बिपार्ड में 21 दिवसीय महिला प्रशिक्षण संपन्न,ग्यारह जिलों से लोगों ने लिया हिस्सा

MANOJ KUMAR.

बिपार्ड में महिला कृषि उद्यमियों के लिए 21 दिवसीय उद्यमिता विकास प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। मौके पर बिपार्ड के पदाधिकारी दीपक कुमार कौशिक ने बताया कि जीविका सिंजेंटा फाउंडेशन इंडिया एवं बिल मिरांडा फाउंडेशन के सहयोग से ग्रामीण महिलाओं में उद्यमिता विकास को प्रोत्साहित करने के लिए 21 दिवसीय निः शुल्क आवासीय प्रशिक्षण का संचालन किया जा रहा था। प्रशिक्षण के समापन सत्र को संबोधित करने के क्रम में कहा कि महिलाओं में उद्यमिता विकास की असीम संभावना है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में जीविका का एक अभिनव प्रयास है। जिसके माध्यम से जीविका दीदियों को उद्यमी बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से प्रशिक्षण में प्राप्त ज्ञान का उपयोग करते हुए अपने आसपास मौजूद संस्ाधनों के बल पर आंकलित जोखिम लेते हुए नए विचार के साथ अपने स्वरोजगार को प्रारंभ करने का अनुरोध किया। जिससे वह अपनी आमदनी के साथ-साथ समाज के अन्य लोगों के लिए रोजगार के मौका उपलब्ध करा सके। महिलाएं ग्रामीण और घर पर ही कई कृषि आधारित लघु उद्योगों की स्थापना कर सकती है और अच्छी आय की प्राप्ति कर सकते हैं।

प्रशिक्षण में 104 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया

उन्होंने प्रशिक्षण के लिए जीविका डीपीएम, LHM समेत जीविका के सभी अधिकारियों को आभार व्यक्त किया। जिन के सहयोग से यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बिपार्ड में संचालित किया जा सका। प्रशिक्षण की सह संगोजिक असिस्टेंट डायरेक्टर दीपक कुमार कौसिक ने बताया कि प्रशिक्षण के कुल 104 प्रतिभागियों में गया जिले के 10 औरंगाबाद के 05 नवादा के 04 एवं नालंदा जिले के 8, अरवल जिले के 26, भोजपुर जिले से 06, कैमूर जिले से 11, शेकपुरा जिले से 8, बेगूसराय जिले से 11, जहानाबाद जिले से 04, एवं लखीसराय जिले से 07 जीविका दिदियों ने भाग लिया। प्ररिक्षण के सिजेटा फाऊंडेशन इंडिया के प्रशिक्षक यशवंत सिंह,विजयकुमार उगले एवं ज्ञाणेशावरी देवी ने बताया कि
उन लोगों ने प्रशिक्षार्थियों को कृषि उद्यमी का परिचय, मृदा जांच पर
टपक सिंचई, बैंकिंग, डिजिटल कृषि एर मधुमक्खी पालन, मशरुम की खेती,बकरी पालन, मुर्गी पालन मछली पालन, जैव उर्वरक,केंचुआ खाद, धान एवं गेहूं उत्पादन उन्नत तकनीक,बीज उत्पादन तकनीक, सब्जी उत्पादन, की आधुनिक तकनीक, खाद की पहचान, जैविक खेती के तकनीक, मक्का की आधुनिक खेती की आधुनिक तकनीक किसान ट्रेडिग प्रिंटिंग संचार कौशल इत्यादि विषयों पर विशेष बल दिया गया है। प्रशिक्षण के समापन सत्र में बिपार्ड,जीविका एवं सिजेंटा फाउंडेशन इंडिया के पदाधिकारी मौजूद रहे.