गणतंत्र दिवस पर मुख्य रूप से सरकार के कल्याणकारी योजनाओं की झांकिया का प्रारूप शामिल करें

DHIRAJ.

गया। गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले समारोह की तैयारी हेतु समाहरणालय सभाकक्ष में जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई है।इस बैठक में सर्वप्रथम प्रभारी पदाधिकारी ज़िला सामान्य शाखा सह ज़िला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी ने ज़िला पदाधिकारी को 26 जनवरी के अवसर क्या क्या तैयारियां की जाती है।इस कार्यक्रम संबंधित बिंदुवार चर्चा की गई है। आगे बताया गया कि पूर्व की भांति इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस के अवसर पर गांधी मैदान, गया में झंडोतोलन के लिए गया ज़िला के प्रभारी मंत्री द्वारा किया जाता है।इसके बाद गांधी मंडप, प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय, समाहरणालय, गया एवं अन्य स्थलों पर विधिवत रूप से किया जाएगा। ज़िलाधिकारी ने इस बार सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी को निर्देशित किया कि इस बार भी सभी पदाधिकारी किसी न किसी महादलित टोला में झंडोतोलन के लिए जायेंगे।

ज़िला कल्याण पदाधिकारी को कहा कि फ्रेश महादलित टोलो का लिस्ट उपलब्ध करवाए, जिससे सभी पदाधिकारी उन महादलित टोलों में पहुचकर गणतंत्र दिवस मना सके। मुख्य राष्ट्रीय समारोह के समय हरिहर सुब्रहमणियम स्टेडियम, गया में विभिन्न सरकारी कार्यालयों तथा संस्थाओं एवं स्कूलों द्वारा आकर्षक एवं शिक्षाप्रद झाकियां निकाली जाती है, ज़िलाधिकारी ने कहा कि इस वर्ष मुख्य रूप से सरकार के कल्याणकारी योजनाओं की झांकिया का प्रारूप शामिल करें। प्रायः ऐसा देखा जाता है कि झाकियां निर्माण में संबंधित विभाग द्वारा सीरियसली नही ली जाती है। झाकियां निकालने का निर्णय हेतु एक समिति का गठन किया गया है जो झाकियां का चयन करेगी, जिनमे उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, ज़िला परिवहन पदाधिकारी, ज़िला जन सम्पर्क पदाधिकारी, निदेशक, ज़िला ग्रामीण विकास अभिकरण एवं अन्य पदाधिकारी नामित किये गए हैं। झांकी समिति के सदस्यगण यह भी अपने स्तर से निर्णय लेंगे की कौन कौन सी संस्थाओं एवं स्कूलों के द्वारा किस तरह की झाकियां निकाली जाएगी तथा झांकियों की क्रमबद्धता एवं समय सीमा क्या होगी। गांधी मैदान का मंच को पूर्व से और विकसित करने की आवश्यकता है ताकि मंच पर संबंधित पदाधिकारी भी बैठ सकें। गांधी मैदान में साफ सफाई, टैंकर से पानी आपूर्ति नगर आयुक्त सुनिश्चित करेंगे, सिविल सर्जन एक एम्बुलेंस की व्यवस्था रखेंगे। इस वर्ष भी गांधी मैदान में फैंसी क्रिकेट मैच प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। नगर पुलिस अधीक्षक ने यातायात डीएसपी को यातायात रुट प्लान तैयार करने को कहा है।
इस बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक, निदेशक डीआरडीए, वरीय उप समाहर्ता अमित राजन, दिवाकर, डीसीएलआर सदर, अपर पुलिस अधीक्षक नगर, सिविल सर्जन, ज़िला परिवहन पदाधिकारी, ज़िला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।