अंचल स्तर में कैंप के माध्यम से रैयत के बीच एलपीसी निर्गत करने में तेजी लावे- जिलाधिकारी

DHIRAJ.

गया। जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में भू अर्जन विभाग से संबंधित समीक्षा बैठक गोपनीय कार्यालय के सभाकक्ष में की गई है। जिलाधिकारी से जिला भूअर्जन पदाधिकारी के साथ सदर एव शेरघाटी अनुमंडल पदाधिकारी एवं सभी अंचलाधिकारी को कहा कि गया ज़िले से होकर कई नेशनल परियोजना की सड़कें का निर्माण किया जा रहा है। कई योजना संचालित है। सभी अधिकारी का दायित्व है कि इस परियोजन के संचालन में कही कोई दिक़्क़त नही हो इसके लिये नियमित समीक्षा एव कार्य की प्रगति को देखते रहे हैं। परियोजना में गया ज़िला का जो पैच है वो पूरी अच्छी तरह बने, इसे ध्यान दे। भू अर्जन कार्यालय से संचालित एनएच 119डी भारत माला आमस से रामनगर सड़क परियोजना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गई है।

एनएच 119 डी भारतमाला आमस से रामनगर निर्माण योजना के समीक्षा में बताया गया कि इस योजना के तहत कुल 57 राजस्व ग्राम है तथा इसकी प्राक्कलित राशि 254.733 करोड़ में से 180.03 करोड़ रुपये रैयत के बीच मुआवजा वितरित की जा चुकी है। ज़िला भूअर्जन पदाधिकारी ने बताया कि छः अंचलो में मौजावार शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिला पदाधिकारी ने इस योजना के तरह अंचल स्तर से एलपीसी निर्गत में धीमी प्रगति को देखते हुए निर्देश दिया कि कैंप के माध्यम से रैयत के बीच एलपीसी निर्गत करने में तेजी लावे। जिला पदाधिकारी ने सख्त निर्देश दिया कि भूमि के मापी के नाम पर कार्य धीमा ना रखें। अधिक से अधिक एलपीसी निर्गत करें। रैयतों की सूची बनाएं और कैंप के माध्यम से एलपीसी निर्गत करें। प्रतिदिन उक्त प्रोजेक्ट की समीक्षा अंचल अधिकारी से करें साथ ही रैयतो को उनकी भूमि अधिग्रहण से संबंधित पूरी जानकारी दें।इस जानकारी के अभाव में रैयतों को मुआवजा प्राप्त हेतु आवेदन जनरेट नही हो रहा है। हर तीन दिन पर एलपीसी पंजी को जिला भूअर्जन कार्यालय में भी उपलब्ध करवाए। लंबित मुआवजा भुगतान के प्लॉट वार सूची उपलब्ध करवाए साथ कि किस कारण से लंबित है इसकी भी जानकारी अंकित करते हुए प्रतिवेदन उप्लब्ध करवाये सभी अंचलाधिकारी। रैयतों की सूची के अनुसार एलपीसी निर्गत करे।
इस बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी, सहायक समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, ज़िला भूअर्जन के अधिकारीगण, संबंधित अंचलाधिकारी, अमीन, एनएचआई के अधिकारीगण उपस्थित थे।