गांवों से लेकर नगर पंचायत तक मच्छरों का आतंक से आम जनमानस बेहाल

संतोष कुमार,

रजौली-नगर पंचायत व प्रखंड क्षेत्र के 15 पंचायतों में मच्छरों का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है।जिससे भयानक संक्रामक रोगों को लेकर लोगों की चिंता बढ़ गई है। क्योंकि इन दिनों वायरल फीवर व डायरिया कई गांवो में पहले से ही पैर पसार रखे है।वहीं जैसे-जैसे मौसम में बदलाव होकर ठण्डी गर्मी के तेवर बढ़ रहे हैं,वैसे-वैसे मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है।नगर पंचायत क्षेत्रों के साथ-साथ प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी मच्छरों के आतंक से परेशान हैं।पहले तो शाम ढलने के बाद इनका हमला शुरू होता था। अब तो हालात यह है कि दिन में भी इनके डंक से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।बावजूद इनकी रोकथाम की बातें सरकार के निर्देश वालपेंटिग,पोस्टर व इश्तेहारों में सिमट कर रह गई है।जबकि हकीकत में बचाव के उपायों का कहीं नामोनिशान भी देखने को नहीं मिल रहा है।

घर हो या बाहर सड़क पर,हर तरफ मच्छरों का आतंक

बदलते मौसम की बजह से आंखो का इंफेक्शन,सर्दी-जुकाम व वायरल बुखार शरीर में जकड़न जैसे रोग लोगों मे पनपने लगे हैं।वहीं घरों के अंदर व बाहर दिन हो या रात हमलावर मच्छरों की वजह से मलेरिया,डेंगू जैसी घातक बीमारिया होने को लेकर भी लोगों में डर बनने लगा है। लोग इस बात को लेकर आशंकित हैं कि यदि मच्छरों का प्रकोप इसी तरह बढ़ता रहा तो जानलेवा रोग लोगों को अपनी चपेट में ले लेंगे,जिससे स्थिति भयावह हो सकती है।

अधिकांश क्षेत्र के लोग वायरल फीवर व आंखों का इंफेक्शन से पीड़ित हैं

क्षेत्र के अधिकतर गावों में लोग आंखों के इंफेक्शन व फीवर से पहले से ही परेशान है।ऊपर से मच्छरों के प्रकोप से जानलेवा बीमारी डेंगू,मलेरिया आदि से आशंकित भी है।जिसको लेकर क्षेत्र के ग्रामीणों ने प्रतिनिधियों व क्षेत्र के जिम्मेदार पदाधिकारीगण से गावों में डीडीटी का छिड़काव एवं फागिग कराए जाने की मांग की है।लेकिन अभी तक दवा छिड़काव एवं फागिंग नहीं कराये जाने से ग्रामीणों में रोष है। जबकि सरकार द्वारा हर ग्राम पंचायत में दवा छिड़काव एवं फागिंग करने के निर्देश जारी कर दिए गए थे।लेकिन ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों व अधिकारी सरकार के आदेशों को खुलेआम धज्जियां उड़ाते हुए नजर आ रहे हैं।कहीं भी फॉगिंग कराने व ग्रामीणों को मच्छरों से निजात दिलाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है।

क्या कहते हैं रजौली के ग्रामीण :-

ग्रामीण राहुल राज अठघरा,मोती सिंह,अजय कुमार,अजीत सिंह,समाजसेवी मनीष कुमार सोनी,नंदन कुमार आदि लोगों का कहना है कि बहुत पहले विभाग द्वारा फॉगिंग व ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव कराया जाता था,जिससे मच्छरों का प्रकोप कम हो जाता था।लेकिन अब इसका छिड़काव नहीं किया जा रहा है। साथ ही बताया कि स्वास्थ्य विभाग व अन्य विभाग से होने वाली फागिग व दवाई छिड़काव भी अब कागजों तक सीमित रह गई है,जिससे मच्छरों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है,जिसको लेकर आमजन बेहाल है।

क्या कहते हैं अधिकारी:-

इस संबंध में नगर पंचायत पदाधिकारी राजेश का कहना है कि सोमवार से वार्डवार फॉगिंग शुरू की जाएगी।

 

इधर प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल मिस्त्री का कहना है कि प्रखण्ड के 15 पंचायतों में 8 पंचायतों में फॉगिंग मशीन उपलब्ध है।वहीं शेष पंचायतों में जल्द ही फॉगिंग मशीन की व्यवस्था करवा दी जाएगी।साथ ही कहा कि ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधि को फॉगिंग करने को लेकर निर्देशित किया गया है।

क्या कहते हैं अस्पताल के पदाधिकारी

पीएचसी प्रभारी डॉ सौरभ कुमार निराला ने बताया कि हमारे पास अभी ब्लीचिंग पाउडर ही उपलब्ध है।जिसका छिड़काव करने को निर्देश दिया गया है।वहीं सिविल सर्जन को फॉगिंग के लिए अनुरोध किया गया है।ताकि मच्छरों के प्रकोप से आमलोगों के बचाव किया जा सके।

You may have missed