पितृपक्ष मेला 2023 के सफल आयोजन को लेकर डीएम ने किया निरीक्षण

मनोज कुमार ।

गया,, पितृपक्ष मेला 2023 के सफल आयोजन तथा देश विदेश से आने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सभी वेदी स्थल में पूर्व से किये जाने वाले आधारभूत सुविधाओं यथा साफ सफाई, पेयजल व्यवस्था, पर्यपत टॉयलेट, तालाब के काई की सफाई, सीढ़ी की मरामति, घाटो/ रास्तो/ तालाबो/ सरोवर में पर्यपत रोशनी, भीड़ नियंत्रण की वैकल्पिक व्यवस्था, नियमित बिलीचिंग पाउडर का छिड़काव, कुंडो की सफाई, यात्रियों को बैठकर तर्पण करने की व्यवस्था आदि की तैयारियों का जायजा आज जिला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम द्वारा वेदी स्थल एवं कुंड स्थल जाकर घूम कर देखा गया।
विदित हो कि इस वर्ष पितृपक्ष मेला 28 सितंबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर तक चलेगा, इस 15 दिनों में लाखों तीर्थयात्री तर्पण करने यहां आते हैं, प्रशासन द्वारा हर स्तर पर उनकी सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के लिये बेहतर से बेहतर काम करवा रहे हैं, ताकि यात्रियों को कोई छोटी से छोटी भी असुविधा न हो सके।
निरीक्षण के कड़ी में आज डीएम गया द्वारा अक्षयवट वेदी स्थल का जायजा लिया गया। पिछले वर्ष यहां परिसर में जल जमाव की शिकायत प्राप्त हुई थी, इसे देखते हुए इस वर्ष कई आवश्यक कदम लिए गए हैं, जिनमे सेफ्टी टैंक के ऊपर अच्छे गुणवत्ता वाले नाले निर्माण कराने का निर्देश दिए हैं। अक्षय वट के सामने उच्च क्वालिटी वाले ड्रेनेज सिस्टम बनवाने का निर्देश दिए हैं। नगर आयुक्त को निर्देश दिया है कि अक्षय वट से ब्रह्मायोणी पहाड़ जाने वाले रास्ते को समतल करवाएं साथ ही आसपास रोड पर अतिक्रमण कर खोले रखे हुए खटाल को अभिलंब जांच कराते हुए अतिक्रमण मुक्त करावे।
अक्षय वट मोड़ के समीप कल्वर्ट को भरकर ऊपर से सड़क निर्माण होने के कारण जलजमाव की बात बताई गई, इस पर जिला पदाधिकारी ने गंगाजल के कार्यपालक अभियंता तथा नगर निगम के अभियंता को आपस में समन्वय कर अगले 3 दिनों के अंदर अक्षय वट के बाहर ड्रेनेज सिस्टम दुरुस्त करवाने का निर्देश दिए।
इसके उपरांत समुदायिक भवन अक्षय वट का निरीक्षण किया गया, उसमें भी जिला पदाधिकारी ने सभी टॉयलेट को मरम्मत, पानी की व्यवस्था, पंखा , लाइट इत्यादि की व्यवस्था, साफ सफाई की व्यवस्था ,पानी निकासी की व्यवस्था सभी तेजी से आकलन कर काम करवाने का निर्देश दिए। उन्होंने थोड़ी बहुत गंदगी देखकर निर्देश दिया कि रंगाई पुताई का भी काम तेजी से करवा ले।