मां तारा देवी के नगरी केसपा में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर भक्तों श्रद्धालुओं ने गुरु की वंदना कर किया पूजा अर्चना

विश्वनाथ आनंद ।
टिकारी (गया) – गया जिला के टिकारी प्रखंड अंतगर्त माँ तारा नगरी केसपा में गुरु पूर्णिमा का त्यौहार पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. यह त्यौहार प्रतिवर्ष आषाढ़ पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. सर्वप्रथम ग्रामीणों ने गरुड़ पर सवार भगवान विष्णु मंदिर में पूजा अर्चना किया, एवं उसके उपरांत श्री धरणीधर +2 विद्यालय में स्थापित गुरुदेव
वैकुंठवासी धरणीधराचार्य जी महाराज के चरणों में पुष्पांजलि अर्पित किया. इस क्षेत्र में सभी लोग धरणीधराचार्य जी महाराज को अपना गुरु मानते है. धर्म ज्ञाता हिमांशु शेखर ने कहा है कि भक्तों के लिए गुरु पूर्णिमा से अधिक महत्वपूर्ण दिन कोई नहीं होता है.हमारे सनातन धर्म में गुरु का स्थान भगवान से ऊपर दिया गया है .भगवान को ज्ञान प्राप्ति के लिए गुरु की आवश्यकता होती है. उन्होंने आगे कहा कि भगवान राम ने महर्षि वशिष्ठ और महर्षि विश्वामित्र से ज्ञान प्राप्त किया था. भगवान श्रीकृष्ण महर्षि संदीपनी के आश्रम में रहकर विद्या अर्जित किया था.यह दिन गुरु के प्रति आभार प्रकट करने का दिन है. गुरु के बिना ज्ञान और मोक्ष दोनों की प्राप्ति असंभव है. गुरु हमारे अंदर के सद्गुणों को उभारते हैं, एवं कमियों को दूर करते है.गुरु हमें अंधकार से प्रकाश की ओर जाने में मार्गदर्शन करते है. गुरु से हमें नैतिकता और व्यावहारिकता की समझ मिलती है.
हमारे देश में गुरु- शिष्य की गौरवशाली परंपरा रही है. इस अवसर पर प्रो अरुण शर्मा, श्याम कृष्णा उर्फ रिंटू, विक्रम कुमार, प्रिय रंजन कुमार, सुधीर कुमार सहित अनेकों ग्रामीण उपस्थित थे.

You may have missed