नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि टैंकर किस क्षेत्र में भेजन इसके लिए रूट चार्ट तैयार करे

धीरज ।

गया।गया जिले के शहरी क्षेत्र (नगर निगम क्षेत्र) में वाटर क्राइसिस के संबंध में जिला पदाधिकारी गया डॉ त्यागराजन एसएम ने नगर आयुक्त गया नगर निगम, कार्यपालक अभियंता बुडको, जल संसाधन विभाग के अभियंता सहित अन्य पदाधिकारियों के साथ गर्मी के मौसम में शहरी क्षेत्र में जल संकट की स्थिति उत्पन्न ना हो, इसे लेकर बैठक करते हुए कई आवश्यक निर्देश दिए हैं।
हर घर गंगा जल योजना के तहत देवघाट एवं विष्णुपद मंदिर के समीप गंगाजल का पानी पहुंचे इसे लेकर तेजी से कार्य करना सुनिश्चित करें। आगामी निर्जला एकादशी त्यौहार के पूर्व हर हाल में विष्णुपद मंदिर के समीप गंगा पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें साथ ही आरसीडी के कार्यपालक अभियंता को कहा कि 31 मई के पहले चांद चौराहा से विष्णुपद मंदिर की ओर काटे गए सड़कों को मरम्मत करवाना सुनिश्चित करें। नगर निगम के वैसे वार्ड जहां पानी की अत्यंत समस्या है उसे देखते हुए टैंकर के माध्यम से पानी उपलब्ध करवाएं इसके लिए जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि टैंकर किस क्षेत्र में भेजना है कितनी संख्या में भेजना है इसके लिए एक रूट चार्ट तैयार करें जिससे अधिक से अधिक ट्रिप बढ़ाकर पानी पहुंचाया जा सके।अभी के समय पर में नगर निगम के पास 43 टैंकर के माध्यम से 53 स्थानो में पानी भेजा जा रहा है।
जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता नगर निगम दीपक कुमार और निर्देश दिया कि प्रत्येक दिन सुबह सुबह सुबह 4:30 से 5:00 के बीच हर हाल में वाटर क्राइसिस वाले क्षेत्र में टैंकर भेजना सुनिश्चित करें जिससे अधिक से अधिक लोगों को पानी समय पर उपलब्ध हो सके।मुरली हील क्षेत्र में पानी की समस्या की जानकारी लेने पर बताया गया कि पुराने पाइपलाइन में मुरली हिल वाटर टैंक से पाइप को जोड़ दिया गया है। अगले सात दिनों में सभी लीकेज को ठीक कराते हुए मुरली हिल वाटर टैंक से जुड़े हुए सभी शत प्रतिशत घरों में पानी पहुंचा दिया जाएगा। आज के तिथि में बंगला स्थान तक पानी पहुंच चुका है।आजाद पार्क जल मीनार से उस एरिया के सभी घरों में पानी सप्लाई हो रही है। अंत में जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बुडको को निर्देश दिया कि नए बसावट और छुटे हुए टोला का तेजी से सर्वे करें जिससे उन घरों को भी गंगा पानी जोड़ा जा सके।

You may have missed