पेयजल की समस्या पर ध्यान नहीं देने पर अभियंता से स्पष्टीकरण की मांग

धीरज ।
प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी इमामगंज अनुपस्थित पर जिला पदाधिकारी ने स्पष्टीकरण, एक दिन का वेतन काटने के निर्देश

गया। बुधवार को अति नक्सली प्रभावित क्षेत्र ज़िला के इमामगंज प्रखंड सह अंचल कार्यालय में बुधवार को ज़िलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने आमस एवं इमामगंज के जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उनके क्षेत्र में बेजन की क्या स्थिति है इस संबंध में सभी जनप्रतिनिधियों से जानकारी प्राप्त किया गया है। इस बैठक में मुख्य रूप से पेयजल पर विस्तार पूर्वक चर्चाएं की गई है। जहां अभी तक नल जल योजना नहीं पहुंची है। वहां अगर चापाकल है, तो वो किस स्थिति में है।अगर वे खराब है तो अतिशीघ्र मरम्मती कराने का निर्देश दिया है। जहां चापाकल नहीं है वहां बोरिंग कराते हुए नल का टैप लगवाए व तात्काल टैंकर से पेयजल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ साथ जहां भी नल-जल बिगड़े हैं और अन्य समस्या है। उसे भी जल्द से जल्द ठीक कराने का निर्देश दिया गया है। जन समस्याओं को लेकर जन प्रतिनिधियों ने बारी-बारी से पंचायत की समस्याओं को अवगत करवाया गया है।
इस समीक्षा बैठक में बताया गया कि आमस प्रखंड में पंचायती राज विभाग के कुल नौ पंचायत है जिसमें दो टेक्निकल असिस्टेंट है। उसी प्रकार इमामगंज प्रखंड में पंचायती राज विभाग की पंन्द्रह पंचायतें हैं जिसमें तीन टेक्निकल असिस्टेंट है। इमामगंज प्रखंड में पंचायती राज विभाग की एक सौ अड़सठ योजनाएं हैं जिनमें केवल चार बंद है। जिला पदाधिकारी ने उसे तेजी से चालू करवाने का निर्देश दिए हैं। उसी प्रकार आमस में कुल 68 योजनाएं संचालित है कोई भी योजना आज की तिथि में बंद नहीं है। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि इमामगंज आमद के क्षेत्र लगभग पूरा पहाड़ी क्षेत्र से घिरा हुआ है जिस चोले से पेयजल की समस्या सामने आती है तुरंत रिस्पॉन्ड करते हुए पानी टैंकर मुहैया करावे।आज के समीक्षा के दौरान इमामगंज के जनप्रतिनिधि ने बताया कि पीएचडी विभाग के कनीय अभियंता चापाकल मरम्मत करे, टैंकर मुहैया कराने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी इमामगंज से की जानकारी लिया गया है इसपर कनीय अभियंता के विरुद्ध लापरवाही की बात बताएं, जिसपर जिला पदाधिकारी ने इस विषम परिस्थिति पेयजल की समस्या के बावजूद लोगों के जनहित में समाधान नहीं करने को लेकर अभियंता को फटकार लगाते हुए स्पष्टीकरण की मांग की। जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता एवं जूनियर अभियंता पीएचडी को निर्देश दिया है कि आज की बैठक में जिन जिन टोला में जल संकट की समस्या पर जनप्रतिनिधियों द्वारा बताया गया उन सभी क्षेत्रों में हर हाल में कल से टैंकर के माध्यम से जलापूर्ति सुचारू रखेंगे।
कुछ जनप्रतिनिधियों ने महादलित टोला मैं राशन कार्ड नहीं रहने की बात बताई है इस पर जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि महादलित टोला में अभियान चलाकर राशन कार्ड वितरण करने का कार्य करें। आगे कहा कि जिले में महादलित टोला के हर एक लोगों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से समग्र उत्थान कार्यक्रम चलाया जा रहा है इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि महादलित समुदाय से जुड़े लोगों को पूरी प्राथमिकता देते हुए सरकार की जितने भी कल्याणकारी योजनाएं हैं उन सभी योजनाओं से आच्छादित किया जाना है हर हाल में उन्हें योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें इसके साथ ही अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने अनुमंडल के सभी प्रखंडों में नोटिस बोर्ड में प्रदर्शित कराएं की राशन कार्ड बनाने हेतु कितने आवेदन प्राप्त हुए उसमें कितने लोगों का आवेदन एक्सेप्ट किया गया कितने लोगों को आवेदन रद्द किया गया एवं कितने लोगों का राशन कार्ड बना हुआ है एवं कितने लोगों को राशन कार्ड बांटा गया है। इमामगंज सरकारी विद्यालयों में पेयजल की स्थिति के संबंध में जानकारी लेने के दौरान प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी इमामगंज अनुपस्थित पाए गए जिला पदाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्टीकरण होते हुए एक दिन का वेतन कटौती करने का निर्देश दिए गए हैं।

You may have missed