आईआईएम बोधगया ने किया बिहार सरकार के योजना एवं विकास विभाग के अधिकारियों के लिए तीन दिवसीय मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम का समापन

विश्वनाथ आनंद ।
गया (बिहार )- आईआईएम बोधगया में बिहार सरकार के सहयोग द्वारा आयोजित , योजना एवं विकास विभाग के जिला और राज्य स्तरीय अधिकारियों के लिए तीन दिवसीय मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम (एमडीपी) का हुआ समापन।कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को बिहार के विकास में योगदान देने वाली परियोजनाओं की कुशल योजना और प्रबंधन के कौशल से लैस करना रहा।आईआईएम बोधगया की निदेशक डॉ. विनीता एस. सहाय ने अधिकारियों के लिए मैनेजमेंट डेवलपमेंट के महत्व पर प्रकाश डालते हुए प्रतिभागियों को यह अवसर प्रदान करने में संस्थान का गौरव व्यक्त किया। कार्यक्रम में रीजनल प्लानिंग ऑफिसर्स, डिस्ट्रिक्ट प्लानिंग ऑफिसर्स, असिस्टेंट डायरेक्टर्स और असिस्टेंट प्लानिंग ऑफिसर्स सहित कुल 23 प्रतिभागियों ने भाग लिया। बिहार के भागलपुर, दरभंगा, कोसी, मगध, मुंगेर, पटना, पूर्णिया, सारण और तिरहुत जैसे क्षेत्रों से प्रतिभागी उपस्थित रहे ।

यह विविध समूह बिहार की पंचवर्षीय योजनाओं और राज्य भर में विभिन्न सामाजिक-आर्थिक विकास परियोजनाओं को लागू करने के लिए जिम्मेदार होने के साथ ही जिला-स्तरीय नेतृत्व का प्रतिनिधित्व करता है।एमडीपी को राज्य की योजना और विकास प्रयासों में शामिल प्रमुख कर्मियों के बीच नेतृत्व और रणनीतिक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए आवश्यक ज्ञान और उपकरणों के साथ प्रतिभागियों को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया । कार्यक्रम में 12 गहन सत्र शामिल थे, जिनमें विज़न, मिशन और पीपल एलाइनमेंट, स्टेकहोल्डर डायनामिक्स, इंटरपर्सनल स्किल्स और टीम बिल्डिंग, माइंडफुलनेस, डेटा एनालिटिक्स, परियोजना प्रबंधन, फाइनेंसियल मॉनिटरिंग एवं इवैल्यूएशन, और सोशल मीडिया और विभाग प्रतिष्ठा का प्रबंधन जैसे विषय शामिल रहे।योजना एवं विकास विभाग योजना निर्माण, कार्यान्वयन और नीति निर्धारण के लिए सबसे महत्वपूर्ण और प्रमुख विभागों में से एक है। विभाग विभिन्न अन्य विभागों की विकासात्मक योजनाओं के समेकन एवं 15-वर्षीय विजन, 7-वर्षीय रणनीति और 3-वर्षीय कार्य योजना के निर्माण की दिशा में काम करता है। यह शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में क्षेत्रीय और शहरी बुनियादी ढांचे में अंतर को कम करने के लिए क्षेत्रीय योजनाओं के योजना निर्माण और कार्यान्वयन से संबंधित हैlआईआईएम बोधगया और बिहार सरकार के बीच यह सहयोग, बिहार के विकास के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। संस्थान बिहार सरकार के विभिन्न विभागों जैसे जल संसाधन विभाग, राज्य स्वास्थ्य सोसायटी, बिहार पुलिस अकादमी, बिपार्ड एवं डिपार्टमेंट ऑफ़ इंडस्ट्रीज सहित अन्य को भी नेतृत्व और प्रबंधन प्रशिक्षण प्रदान करता है।

You may have missed