डॉ० त्यागराजन एसएम ने अवैध बालू खनन एव परिवहन को पूर्ण रूप से रोकने के दिये निर्देश

मनोज कुमार ।

गया, 25 जून 2024, ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने अवैध बालू खनन एव परिवहन को पूर्ण रूप से रोकने के उद्देश्य से सभी बंदोबस्त घाटों के ठेकेदारों, खनन विभाग के तमाम पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष, अनुमण्डल पदाधिकारी एव अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी के साथ बैठक करते हुए अवैध खनन को पूरी तरह रोकने के लिये आवश्यक अपेक्षित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।जिला पदाधिकारी ने निर्देश किया कि सभी अंचल अधिकारी एवं थाना अध्यक्ष जॉइंट रूप से लगातार छापेमारी अभियान चलावे। इसके अलावा अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सप्ताह में 2 दिन अनिवार्य रूप से वाचक बालू घाटों का छापेमारी करवाये। उन्होंने कहा कि छापेमारी अभियान चलाने के पूर्व पूरी तैयारी करते हुए कार्य करें ताकि बरामदगी ज्यादा से ज्यादा हो सके। विदित हो कि 15 जून से मॉनसून सीजन चालू होने के कारण नदियों एवं घाटों से बालू का उठाव विभाग द्वारा बंद किया गया है। इसका तात्पर्य है कि वर्तमान समय में कोई भी बालू घाट चालू नहीं है। यदि कोई भी वाहन नदी या घाट से बालू का उठाव करता है तो वह पूरी तरह अवैध है।

जिला पदाधिकारी ने सभी बंदोबस्त घाटों के संवेदक को निर्देश दिया है कि अपने अपने घाटों का भौतिक रूप से निरीक्षण करें एवं जहां भी बालू उठाव के कारण गड्ढे बने हुए हैं उसे समतलीकरण करावे ताकि नदी में डूबने संबंधित कोई भी घटना नहीं हो सके। प्राय घाटों से बालू उठाव के कारण बने गड्ढे में वर्षा का पानी भरने के कारण घटनाएं होने की संभावना बनी रहती है। उन्होंने खनन विभाग के पदाधिकारी एवं संबंधित बालू घाट के संवेदक को संयुक्त रूप से घाटों का सर्वेक्षण करने एवं सर्वेक्षण में जो भी गड्ढे दिखे जाएंगे उसे समतल करवाना होगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अंचल अधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर से भी नामित पदाधिकारी भी घाटों पर बने गड्ढे का सर्वेक्षण करेंगे एवं खनन पदाधिकारी से समन्वय कर गड्ढे को भरवाना सुनिश्चित करेंगे।डीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में घाटों में बालू उठाव के कारण बने गड्ढो को 30 जून तक समतलीकरण करवा ले।
ज़िला खनन पदाधिकारी ने बताया कि अप्रैल से जून माह के बीच अब तक 182 छापेमारी हुई है, जिसमे 20 प्राथमिक की दर्ज है, 6 गिरफ्तारी है, 56 वाहनों को जप्त की गई है तथा 191.95 लाख रुपया दंड वसूली की गई है।
डीएम ने सभी पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया है पूरी प्लान तैयार कर नियमित छापेमारी अभियान चलाए। बड़े माफियाओं के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करे। किसी भी सूरत में माफियाओ को बक्षा नही जाएगा।