करंट लीकेज होने से अंधरवारी में एसबीओ ऑपरेटर हुआ घायल,इलाजरत

संतोष कुमार,रजौली

 

थाना क्षेत्र के अंधरवारी बिजली घर में करेट लीकेज होने से एसबीओ ऑपरेटर गम्भीर रूप से झुलस कर जख्मी हो गये।घायल बिजली कर्मी को मानव बल रमाकांत सिंह व भूषण के सहयोग से अनुमंडलीय अस्पताल में इलाज हेतु भर्ती कराया गया। अस्पताल में ड्यूटी में रहे डॉ. शिवपुरारी कुमार ने इलाज कर कहा कि घायल एसबीओ ऑपरेटर की पहचान नारदीगंज थाना क्षेत्र के भदौर गांव निवासी शंकर कुमार के रूप में हुई है।
घायल ऑपरेटर का दाहिना हाथ करंट लीकेज होने से गम्भीर रूप से झुलसा हुआ है।जिनका प्राथमिक इलाज के बाद ईसीआर करने को निर्देशित किया गया है। एसबीओ ने बताया कि दरअसल भीषण गर्मी और ओवरलोडिंग की वजह से बिजली उपकेंद्र पर लगे ट्रांसफार्मर तेजी से हीट हो रहे हैं।हीट होने से ट्रांसफार्मर में ब्लास्ट होने का खतरा भी बना हुआ है।इसके साथ ही बिजली आपूर्ति भी ठप होने का खतरा बना हुआ है।गर्मी में ऐसा नहीं हो इसके लिए भरसक प्रयास हमलोगों के द्वारा लगातार किया जाता है।इलाज के दौरान अस्पताल परिसर में जेई भुवनेश्वर प्रसाद के साथ शशिभूषण कुमार सिंह,छोटू प्रसाद यादव,बालेश्वर रविदास,रमाकांत सिंह व धर्मेंद्र कुमार मौजूद रहे।

करंट लीकेज होने से बाल-बाल बचे कर्मी

बिजली विभाग के जेई भुवनेश्वर प्रसाद ने कहा कि अंधरवारी में कार्यरत एसबीओ ऑपरेटर के करंट लीकेज होने से जख्मी होने की सूचना मिली थी।जिसको लेकर वे बिजली कर्मी का हाल-चाल जानने को अस्पताल पहुंचे एवं चिकित्सक से बात कर घायल कर्मी की स्थिति की जानकारी लिया गया।उन्होंने कहा कि हरेक बिजली कर्मी को सुरक्षा हेतु ग्लव्स एवं जूते आदि दिए गए हैं।सुरक्षा युक्ति के कारण ही घायल बिजली कर्मी के साथ कोई अप्रिय घटना नहीं हो पाई।जेई ने कहा कि इस भीषण गर्मी में आमलोगों को राहत दिलाने के लिए पदाधिकारी से लेकर बिजली मिस्त्री तक दिन एवं रात बगैर स्वास्थ्य का फिक्र किये क्षेत्र में कार्य करते रहते हैं।ताकि गर्मी में हो रहे परेशानियों से लोगों को निजात दिलाया जा सके।उन्होंने कहा कि बिजली कर्मी बेहतर सेवा देने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।वहीं प्रतिदिन शाम को लोडशेडिंग बढ़ने पर 4 बजे से फ्यूज कॉल के लिए समय निर्धारित किया गया है।इसी बीच आमलोगों के बिजली के समस्याओं का निदान किया जाता है।वहीं जेई ने आमलोगों से अपील किया कि जब बिजली आपूर्ति बाधित होती है,तो आमलोगों का बहुत कॉल आता है,जिससे काफी परेशानी होती है। उन्हें समझना चाहिए कि आपको जितनी जल्दी बिजली की जरूरत है।उससे कहीं पहले देने के हमलोग कड़ी धूप व हीट वेव में कार्य करने के लिए लगे रहते हैं।

बिजली कर्मियों को होती है बहुत परेशानी

बिजली कर्मी शशिभूषण कुमार सिंह ने कहा कि गर्मी में ट्रांसफार्मर से लेकर बिजली के खम्भे काफी गर्म होता है।इसके बावजूद बिजली कर्मी अपने पास रहे संसाधनों का उपयोग करते हुए आमलोगों की सेवा में जुटे हुए हैं।उन्होंने कहा कि वे स्थानीय होने के कारण टाउन क्षेत्र में दिन से लेकर अर्धरात्रि तक बिजली से सम्बंधित समस्याओं का निवारण में जुटे रहते हैं।इस कार्य के लिए छोटू प्रसाद यादव के अलावे अन्य सहयोगियों के भी सहयोग प्राप्त होता है।उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी और ओवरलोडिंग की वजह से विद्युत उपकेंद्र पर लगे ट्रांसफार्मर तेजी से हीट हो रहे हैं। ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए हरेक दिन जान जोखिम में डालकर पानी से ठंडा करने में जुटे हुए रहते हैं।